You are currently viewing क्या आपके Mobile फोन पर भी आया है ये Emergency Alert मैसेज ? तो अवश्य रहे सावधान, जानिए क्या है इस मैसेज की सच्चाई

क्या आपके Mobile फोन पर भी आया है ये Emergency Alert मैसेज ? तो अवश्य रहे सावधान, जानिए क्या है इस मैसेज की सच्चाई

Punjab Live News (PLN) Emergency Alert: भारत सरकार की तरफ से मोबाइल पर आज दोपहर 1 बजे से 2 बजे के बीच ‘Emergency Alert: Severe’ का मैसेज भेजा गया है। लोगों के मोबाइल में अचानक तेजी से फोन वाइब्रेट हुआ और बहुत जोर से रिंग बजी।

अचानक इतना तेज साउंड सुनकर यूजर्स घबरा गए। कई लोगों को लगा कि कही उनके फोन में कोई सॉफ्टवेयर की दिक्कत आ गई है या कोई स्कैम हुआ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार द्वारा ये इमरजेंसी अलर्ट भेजा जा रहा है।

सरकार कई यूजर्स के फोन पर इमरजेंसी अलर्ट की टेस्टिंग कर रहा है। आइए जानते हैं क्या है यह इमरजेंसी……

क्या लिखा हुआ है इस मैसेज में……

यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के जरिए भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है। कृपया इस मैसेज को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह मैसेज नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी द्वारा इम्प्लीमेंट किए जा रहे पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट करने के लिए भेजा गया है। इसका उद्देश्य पब्लिक सुरक्षा और इमरजेंसी के दौरान अलर्ट उपलब्ध काराना है।

दरअसल जब भी कोई आपदा जैसे युद्ध सुनामी, अचानक बाढ़ आना, भूकंप आदि आए तो लोगों को तुरंत सूचित किया जा सके। इस उद्देश्य से इमरजेसी अलर्ट प्रोसेस को चेक करने के लिए ये मैसेज भेजा गया है। इसका इस्तेमाल सरकारी एजेंसियों और इमरजेंसी सर्विसेज द्वारा जनता को संभावित खतरों के बारे में सूचित करने और उन्हें सूचित रखने के लिए किया जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Om Visa (@om_visa)

Has this emergency alert message also come on your mobile phone? So be careful, know the truth of this message