You are currently viewing Facebook, Twitter और Google ने पाकिस्तान को दी बड़ी चेतावनी, क्लिक करके पढ़ें

Facebook, Twitter और Google ने पाकिस्तान को दी बड़ी चेतावनी, क्लिक करके पढ़ें

इस्लामाबाद: इंटरनेट की दिग्गज कंपनियों फेसुबक, गूगल और ट्विटर ने सरकार द्वारा पेश नए सेंसरशिप नियमों के बाद पाकिस्तान में अपनी सेवाएं स्थगित करने की चेतावनी दी है। मीडिया खबरों में यह जानकारी दी गई है। दरअसल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सरकार ने सोशल मीडिया गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए नए नियमों की घोषणा की है और सभी डिजिटल कंपनियों तथा सोशल मीडिया मंचों को नए नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का वक्त दिया है।

नए नियमों के अनुसार सोशल मीडिया कंपनियों को जरूरत पड़ने पर कोई भी जानकारी अथवा आंकड़े निर्दिष्ट जांच एजेंसी को मुहैया कराने पड़ेंगे। किसी भी प्रावधान का पालन नहीं होने पर कंपनी को पचास करोड़ रुपए का हर्जाना देना होगा। ‘न्यूज इंटरनेशनल’ ने अपनी एक खबर में कहा कि एशिया इंटरनेट कोएलिशन (एआईसी), जिसमें फेसबुक, ट्विटर, गूगल, एमेजॉन, एप्पल तथा अन्य दिग्गज कंपनियां शामिल हैं, ने प्रधानमंत्री इमरान खान को 15 फरवरी को पत्र लिखकर सोशल मीडिया के लिए नए नियमों में सुधार की सरकार से अपील की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नियमों में सुधार नहीं होने की सूरत में कंपनियों ने देश में सेवाएं नहीं देने की चेतावनी दी है। एआईसी ने नए नियमों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि नए नियमों को लाने से पहले सरकार ने पक्षकारों को भरोसे में नहीं लिया। इन नए नियमों पर संसद में चर्चा नहीं हुई और इन्हें मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गई। इससे पहले मंगलवार (25 फरवरी) को शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने कहा था कि विधेयक को अभी मंजूरी नहीं दी गई है और इसमें सुधार के लिए बैठकें की जा रही हैं।