You are currently viewing Facebook की कड़ी कार्रवाईः कंपनी ने कांग्रेस से जुड़े 687 फर्जी खाते हटाए, पाक से संबंधित 103 अकाउंट्स भी किए बंद

Facebook की कड़ी कार्रवाईः कंपनी ने कांग्रेस से जुड़े 687 फर्जी खाते हटाए, पाक से संबंधित 103 अकाउंट्स भी किए बंद

नई दिल्लीः फेसबुक ने फर्जी एकाउंट और स्पैम के खिलाफ कार्रवाई के तहत कांग्रेस पार्टी के आईटी सेल से जुड़े कुल 687 पेज और एकाउंट हटा दिए हैं। फेसबुक ने कहा कि इन पेजों और खातों द्वारा फेसबुक पर विज्ञापन के लिए करीब 27 लाख रुपये खर्च किए गए थे। पहला विज्ञापन अगस्त 2014 में चलाया गया था और हालिया विज्ञापन मार्च 2019 में चलाया गया। इसके अलावा कंपनी ने पाकिस्तान में शुरु किए गए 103 पेज, समूह और एकाउंट्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के मंच से हटाया है।

Image result for facebook remove 687 pages of congress

फेसबुक साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी प्रमुख नेथनील ग्लेशर ने कहा कि इस अप्रामाणिक व्यवहार में शामिल लोगों ने फर्जी खातों का इस्तेमाल किया और अपनी विषय-वस्तु प्रसारित करने के लिए विभिन्न ग्रुपों में शामिल होकर अपने पेज पर भागीदारी बढ़ाई। ग्लेशर ने कहा, इस गतिविधि में शामिल लोगों ने अपनी पहचान छिपाने की कोशिश की, लेकिन हमारी समीक्षा में पाया गया कि यह कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े लोगों से संबंधित हैं। उन्होंने कहा, इनमें से ज्यातातर खातों को हमारी स्वचालित प्रणाली द्वारा पहले ही रद्द किया जा चुका है।

Image result for facebook remove 687 pages of congress

इस मामले पर कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि हमें फेसबुक की रिपोर्ट की जांच करनी होगी। शायद पेज हमसे जुड़े न हों और शायद न्यूज रिपोर्ट ही सही न हो। हमें इस बात की सत्यता की जांच करनी होगी कि क्या फेसबुक पेज हमसे जुड़े हैं। फेसबुक ने कहा कि उसे समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार का पता फरवरी में चला था।