You are currently viewing सावधान: कोरोना की आ रही नई लहर. जून में दे सकती है दस्तक, 6 करोड़ से ज्यादा लोग हो सकते हैं संक्रमित

सावधान: कोरोना की आ रही नई लहर. जून में दे सकती है दस्तक, 6 करोड़ से ज्यादा लोग हो सकते हैं संक्रमित

PLN NEWS: चीन के एक टॉप एक्सपर्ट का दावा है कि जून के अंत में कोरोना की नई लहर आ सकती है जो 6 करोड़ 50 लाख लोगों को संक्रमित कर सकती है. यह भी दावा किया कि कोरोना संक्रमण वायरस के XBB वेरिएंट से बचने के लिए 2 नए वैक्‍सीन जल्द बाजार में उतर सकते हैं.

यह भी कहा गया है कि अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में कोविड एक छोटी लहर ‘प्रत्याशित’ थी. उन्होंने कहा कि मई के अंत में संक्रमण का एक छोटा पीक आने की आशंका बनी हुई है. इससे, संक्रमण की संख्या प्रति सप्ताह लगभग 40 मिलियन तक पहुंच जाएगी. जून के अंत तक, महामारी 6 करोड़ 50 लाख संक्रमणों के चरम तक पहुंच सकती है.

वही कोरोना की दूसरी लहर को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करने का दावा कर रहे हैं. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दूसरी लहर पहले की तुलना में कमजोर होती है. इसके लक्षण मामूली ही होंगे. हां जो लोग पहले बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए.

भारत मे क्या है हालात?

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 473 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,49,86,934 करोड़ हो गई है. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 7,623 रह गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से सात और मरीजों की मौत के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 5,31,839 हो गई है. इन सात लोगों में वह व्यक्ति भी शामिल है, जिसका नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से दम तोड़ने वाले मरीजों की सूची में जोड़ा है.

आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कुल 4,44,47,472 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं.

Caution: New wave of Corona is coming. Can knock in June, more than 6 crore people can be infected