You are currently viewing महंगा हुआ ऑटो-टैक्सी का सफर, जानिए कितना बढ़ा किराया

महंगा हुआ ऑटो-टैक्सी का सफर, जानिए कितना बढ़ा किराया

नई दिल्ली: सीएनजी की बढ़ती कीमतों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ऑटो रिक्शा और टैक्सी के किराये में वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह घोषणा दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनावों से पहले की गई है, जिसकी तारीखों की घोषणा की जानी है। ऑटोरिक्शा चालक सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी का एक बड़ा वोटबैंक है।

संशोधित किराया ढांचे के मुताबिक, ऑटो-रिक्शा के लिए शुरुआती 1.5 किलोमीटर दूरी के लिए न्यूनतम किराया (मीटर डाउन चार्ज) 25 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया गया है। इस सीमा के बाद हरेक किलोमीटर पर किराया 9.50 रुपए से बढ़ाकर 11 रुपए कर दिया गया है।

प्रतीक्षा शुल्क और रात के शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है, जबकि अतिरिक्त सामान के लिए शुल्क 7.50 रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया है। बिना एयर कंडीशन (एसी) वाली टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराए के बाद यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 17 रुपए देने होंगे। पहले यह शुल्क 14 रुपए प्रति किलोमीटर था।

वहीं, एसी टैक्सियों के लिए लोगों को न्यूनतम किराए के बाद 20 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से पैसे देने होंगे। पहले यह किराया 16 रुपए प्रति किलोमीटर था। उल्लेखनीय है कि ऑटो-रिक्शा के किराये में पिछला बदलाव 2020 में हुआ था। वहीं काली और पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी के किराये में संशोधन नौ साल पहले वर्ष 2013 में हुआ था।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 7 मार्च से 14 किश्तों में रिकॉर्ड 22.60 रुपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। यह प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 78.61 रुपए प्रति किलो है।

Auto-taxi journey became expensive know how much the fare increased