You are currently viewing हिंडनबर्ग विवाद के बीच इस बैंक ने गौतम अडानी को दिया बड़ा झटका

हिंडनबर्ग विवाद के बीच इस बैंक ने गौतम अडानी को दिया बड़ा झटका

नई दिल्ली: दुनियाभर के बैंकों में गौतम अडानी और उनकी ग्रुप कंपनियों की साख में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। सिटी बैंक और क्रेडिट सूइस जैसे बड़े बैंकों ने पहले ही कर्ज के लिए अडानी ग्रुप के बांड को कोलेटरल पर लेने से इनकार कर दिया था, अब एक और इंटरनेशनल बैंक ने गौतम अडानी को झटका दिया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड पीएलसी ने एक न्यूज चैनल को जानकारी देते हुए कहा कि मार्जिन लोन पर कोलेटरल के रूप में अडानी ग्रुप की कंपनियों के बांड को लेने से इनकार कर दिया है। स्टैंडर्ड चार्टर्ड इंडिया के प्रवक्ता ने रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वास्तव में यह फैसला सिटीग्रुप इंक और क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी की ओर से भी लिए गए इसी तरह​ के फैसले के बाद आया है। वास्तव में यूएयस बेस्ड शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर कई फाइनेंशियल फ्रॉड के आरोप लगाए हैं। जिसके बाद इंटरनेशनल बैंकों ने अडानी ग्रुप के बांड और सिक्योरिटीज लेने से इनकार कर दिया है। वैसे अडानी ग्रुप अडानी ग्रुप ने शॉर्ट सेलर के आरोपों का बार-बार खंडन किया है। अडानी ग्रुप की फर्मों के बॉन्ड होल्डर फाइनेंशियल एडवाइजर्स और वकीलों के साथ शुरुआती बातचीत कर रहे हैं।

अडानी ग्रुप के शेयरों में गिरावट के बाद कंपनी ने अचानक देश के सबसे बड़े एफपीओ पर रोक लगा दी है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने शनिवार को बताया कि इसने रिटेल इश्यू के जरिए 10 अरब रुपये (12।2 करोड़ डॉलर) के बॉन्ड बेचने की योजना को भी टाल दिया है। आपको बता दें अडानी और हिंडनबर्ग के मामले में गौतम अडानी की नेटवर्थ को 50 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। साथ अडानी ग्रुप की मार्केट कैप से 100 अरब डॉलर से ज्यादा हवा हो चुके हैं। इस रिपोर्ट के आने के बाद गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में सोमवार को भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

Amidst the Hindenburg controversy this bank gave a big blow to Gautam Adani