You are currently viewing HMV कॉलीजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षक दिवस का आयोजन

HMV कॉलीजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षक दिवस का आयोजन

 

जालंधर (अमन बग्गा): एच.एम.वी. कॉलीजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कॉलेज प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी के प्रोत्साहनात्मक दिशा-निर्देशन एवं स्कूल कोआर्डिनेटर श्रीमती मीनाक्षी स्याल के योग्य नेतृत्व अधीन शिक्षक दिवस उत्साहपूर्वक आयोजित किया गया। छात्र इस दिन अपने शिक्षकों के प्रति अपनी कृतज्ञता एवं प्रशंसा व्यक्त करते हैं। यह दिन भारत के दूसरे राष्ट्रपति (डॉ.) सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को समर्पित किया जाता है जो कि एक महान शिक्षक, सुधी विद्वान एवं दार्शनिक के रूप में प्रसिद्ध थे। इस महान शिक्षक को उनके जन्म दिन के शुभ अवसर पर श्रद्धांजलि स्वरूप शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

 

 

समारोह का शुभारंभ सर्वमंगल कामना हेतु ज्ञान का प्रतीक गायत्री मंत्र का गायन एवं प्रकाश की ज्योति प्रज्ज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात् प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी ने स्कूल कोआर्डिनेटर श्रीमती मीनाक्षी स्याल एवं टीचिंग सदस्यों को इस शुभ अवसर पर मुबारकबाद दी और छात्राओं को शुभ आशीष एवं बधाई देते हुए कहा कि शिक्षक ही है जो छात्राओं की उत्कृष्ठता एवं प्रतिभा को बाहर लाने के लिए प्रेरित करता है, मां, गुरु एवं शिक्षक ही है जो न सिर्फ छात्राओं को ज्ञान रूपी प्रकाश प्रदान करता है बल्कि उन्हें चरित्रवान और श्रेष्ठ बनाने का संदेश भी ज्ञापित करता है। उन्होंने छात्राओं को अपने जीवन में तीन ‘स’ सेवा, संस्कार एवं सर्मपण की भावना पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं अपने संबोधन में छात्राओं को रोज कुछ नया सीखते हुए और अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक गुणों का संचार करने के लिए प्रेरित किया एवं उन्होंने महान शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को श्रद्धांजलि प्रदान की। श्रीमती मीनाक्षी स्याल ने छात्राओं को शिक्षक दिवस की बधाई दी एवं ईश्वर का प्रतिरूप शिक्षकों के प्रति समर्पित एवं सम्मान की भावना बनाए रखने का संदेश दिया।

 

 

छात्राओं ने अपने गुरुजनों एवं शिक्षकों के प्रति प्रेम, सत्कार और आदर को अपनी कविताओं, शायरी एवं विचारों के माध्यम से अभिव्यक्त करते हुए अपने शिक्षकों को विभिन्न अलंकरणों से अलंकृत किया एवं कहा कि शिक्षक एक ऐसी महान आत्मा है जो यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन कार्य करते हैं कि हमारा भविष्य उज्ज्वल सुंदर एवं सफल बने, जिन्होंने हमें नि:स्वार्थ भाव से आकार देने और सही दिशा की ओर अग्रसर रहते हुए लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रेरित किया एवं एक अच्छा चरित्रवान इन्सान बनाने में विशेष भूमिका निभाई।

 

 

इस अवसर पर श्रीमती जसप्रीत ने एंकर की भूमिका निभाई एवं सुश्री ऋचा के निर्देशन अधीन सम्पूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस उपरांत तकनीकी सहायता श्री ऋषभ धीर, श्री विधु वोहरा एवं श्री अरविंद चांदी द्वारा प्रदान की गई। इस अवसर पर टीचिंग एवं नान-टीचिंग स्टाफ के सदस्य भी उपस्थित रहे।

 

 

??‍♂️क्या आप को शुगर है! तो इस भयंकर बीमारी से ऐसे पायें छुटकारा

✔️महर्षि चरक द्वारा बताई गई यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शुगर का काल है!