You are currently viewing दुखद: वैष्णोदेवी मंदिर में बड़ा हादसा, भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत- नए साल पर दर्शन को गए थे श्रद्धालु

दुखद: वैष्णोदेवी मंदिर में बड़ा हादसा, भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत- नए साल पर दर्शन को गए थे श्रद्धालु

नई दिल्ली: श्रद्धालुओं की आस्था के केंद्र माता वैष्णो देवी मंदिर में नए साल के मौके पर भगदड़ की खबर सामने आई है,बताया जा रहा है कि अभी तक 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 लोग घायल हुए हैं, इनमें से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बचाव कार्य जारी है कटरा के सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल अफसर डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई है, उनका पोस्टपॉर्टम किया जाएगा। गदड़ मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई।अधिकारियों ने बताया कि नए साल की शुरुआत पर मंदिर में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण भगदड़ मच गई। वरिष्ठ अधिकारी और श्राइन बोर्ड के प्रतिनिधि मौके पर मौजूद हैं।

भवन में क्यों मची भगदड़?
वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इस घटना की वजह बताई है। उन्होंने कहा कि ढलान पर खड़े दो श्रद्धालुओं के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई जिससे उन्होंने एक-दूसरे को धक्का दे दिया और इसी के बाद भगदड़ मच गई। मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के एक-एक श्रद्धालु शामिल हैं। गृह राज्य मंत्री ने बताया कि जब एक श्रद्धालू ने दूसरे श्रद्धालू को धक्का दिया तो वे वहां खड़ी भीड़ पर गिर गए जिससे ढलान पर उपस्थित लोग असंतुलित हो गए और फिर भगदड़ मच गई।

वहीं, अपने परिजन को खोने वाले एक चश्मदीद ने बताया कि माता वैष्णो देवी भवन क्षेत्र में कुछ लोग दर्शन करके वहीं रुक गए, जिससे वहां भारी भीड़ हो गई और लोगों को निकलने की जगह नहीं मिल रही थी। थोड़ी सी जगह में बड़ी संख्या लोग आ और जा रहे थे। इसी बीच धक्का मुक्की के कारण भगदड़ मच गई। इस बीच केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मैं माता वैष्णो देवी तीर्थ में त्रासदी से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए तुरंत कटरा जा रहा हूं।

अधिकारियों ने बताया कि 20 और लोग घायल हो गए और उनमें से अधिकांश का माता वैष्णो देवी नारायणसुपरस्पेशेलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने कहा कि मंदिर खुला है और अंतिम रिपोर्ट आने तक श्रद्धालु पूजा-अर्चना कर रहे थे।