You are currently viewing SBI ग्राहकों के लिए काम की खबर, आज से ATM से कैश निकालने, चेकबुक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

SBI ग्राहकों के लिए काम की खबर, आज से ATM से कैश निकालने, चेकबुक के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

नई दिल्ली: अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है, तो आज से आपको कुछ सेवाओं के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। SBI ने अपनी इन सेवाओं के लिए चार्जेस में बदलाव किया है, जो 1 जुलाई, 2021 यानी आज से लागू हो चुके हैं। SBI ने ATM से पैसे निकालने और चेकबुक का इस्तेमाल करने को लेकर कई नियमों में बदलाव किया है। इसलिए आप भी इन नियमों को ध्यान से पढ़ लें।

SBI ने सर्विस चार्ज बढ़ाया
आज से SBI ने अपने ATM और बैंक ब्रांच से पैसे निकालने के सर्विस चार्ज में बदलाव किया है। SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर ये जानकारी दी गई। इसके मुताबिक नए चार्ज, ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर लागू किए जाएंगे। बैंक के अनुसार नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे।

ATM से कैश निकालना महंगा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों पर लागू होंगे।

SBI की चेकबुक हुई महंगी
SBI BSBD खाताधारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक लीफ फ्री दी जाती है, इस पर कोई शुल्क नहीं लगता है। लेकिन नए नियमों के मुताबिक अगली 10 लीफ के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी। बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा।

Work news for SBI customers, from today, more money will have to be paid for withdrawing cash from ATM, check book