You are currently viewing 1 जुलाई से बदलने वाले हैं इस बैंक से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 जुलाई से बदलने वाले हैं इस बैंक से जुड़े ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली: भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (IDBI Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें 1 जुलाई से लागू होने वाले नए नियमों के बारे में जानकारी दी गई है। बैंक ने कहा कि अब ग्राहकों को हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेकबुक ही निशुल्क मिलेंगी। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए 5 रुपये का भुगतान करना होगा।

1 जुलाई से लागू हो जाएंगे ये नियम
अभी तक IDBI बैंक अपने ग्राहकों को खाता खोलने के पहले साल 60 पेज की चेक बुक निशुल्क देता है। जबकि उसके बाद के वर्षों के लिए बैंक 50 पन्ने की चेकबुक देता है। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहक को 5 रुपये का भुगतान करना होता था। लेकिन शुक्रवार को बैंक ने नया नोटिस जारी करते हुए चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव किया है।

सेविंग अकाउंट्स वाले कस्टमर्स को मिलेगी छूट
हालांकि बैंक ने एक नोटिस में कहा कि, ‘सेविंग अकाउंट के तहत आने वाले कस्टमर्स पर नए नियम लागू नहीं होंगे, और उन्हें एक साल में निशुल्क असीमित चेक मिलते रहेंगे।’ इसके अलावा बैंक ने नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को अर्द्धशहरी और ग्रामीण शाखाओं में मौजूदा 7 और 10 से घटाकर क्रमश: 5-5 कर दिया है। इसी प्रकार सुपरन बचत जमा खातों में भी अर्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में निशुल्क लेनदेन को मौजूदा क्रमश 10 और 12 से कम करके प्रत्येक के लिए 8 कर दिया है। बैंक ने और भी कुछ सेवाओं में बदलाव किया है।

These rules related to this bank are going to change from July 1, will have a direct impact on your pocket