You are currently viewing पंजाब सरकार ने डेंगू टेस्ट के लिए तय की कीमत, अधिक चार्ज वसूलने वालों की अब खैर नहीं

पंजाब सरकार ने डेंगू टेस्ट के लिए तय की कीमत, अधिक चार्ज वसूलने वालों की अब खैर नहीं

चंडीगढ़: पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने राज्य में डेंगू को फैलने से रोकने के लिये सभी जिला उपायुक्तों की अगुवाई में ज़िला स्तरीय कमेटियां बनाने के आदेश जारी किये हैं तथा डेंगू टैस्ट की कीमत छह सौ रूपये तय की है। डेंगू की रोकथाम के के लिए गठित स्टेट टास्क फोर्स की कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सोनी ने आज राज्य में डेंगू के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए विभिन्न विभागों की तरफ से की जा रही गतिविधियों का जायजा लिया और विभागों को हिदायत की कि डेंगू और मलेरिया को रोकने के लिए पूरी ज़िम्मेदारी से यत्न किये जाएँ जिससे राज्य के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाया जाए।

इस मौके पर उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग और राज्य ग्रामीण विकास अधिकारियों को हिदायत की कि डेंगू और मलेरिया के मुकाबले के लिए किये जा रहे यत्नों को और मज़बूत करने के लिए नई फोगिंग मशीनें और अन्य साजो सामान जल्द से जल्द खरीदा जाए। राज्य ग्रामीण विकास निदेशक ने उन्हें बताया कि उनके विभाग की तरफ से पंजाब राज्य के 150 ब्लाकों में नयी फोगिंग मशीनें खरीदने के लिए आदेश दिए गए हैं। उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग को हिदायत की कि शाम होने केे बाद शहरों में फोगिंग करने का कार्य करें।

सोनी ने कहा कि राज्य के सात जिलों में डेंगू के अधिक केस सामने आए हैं और बाकी जिलों में स्थिति नियंत्रण में हैं। इसी तरह मलेरिया के भी बहुत कम केस सामने आए हैं। उन्होंने लोगों से डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए अपने घरों में पानी इकट्ठा न होने देने और बीमार होने की स्थिति में तुरंत सरकारी अस्पतालों में जाकर डेंगू और मलेरिया सम्बन्धी टैस्ट ज़रूर करवाएं। सरकारी अस्पतालों में यह टैस्ट मुफ़्त किये जाते हैं। विभाग की तरफ से लोगों को वाजिब कीमतों पर डेंगू टैस्ट करवाने की सुविधा देने के लिए निजी अस्पतालों और लैबोरेटरियों में डेंगू टैस्ट की कीमत 600 रुपए तय की गई है, जिस सम्बन्धी विभाग द्वारा पत्र भी जारी कर दिया गया है।

The price fixed by the Punjab government for dengue test is no longer good for those who charge more