You are currently viewing जालंधर: साइबर ठगी की शिकायत के लिए तुरंत डायल करें ये नंबर, जागरूकता लाने हेतु पुलिस कमिश्नर ने शुरु किया विशेष अभियान

जालंधर: साइबर ठगी की शिकायत के लिए तुरंत डायल करें ये नंबर, जागरूकता लाने हेतु पुलिस कमिश्नर ने शुरु किया विशेष अभियान

जालंधर: पंजाब में जालंधर के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह ने साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ जन जागरुकता की आवश्यकता पर बल देते हुए आज लोगों को ऐसे वित्तीय अपराधों के प्रति जागरुक करने के लिए एक व्यापक जागरुकता अभियान शुरू किया।

सिंह ने जागरुकता पोस्टर जारी करते हुए लोगों से अपील की कि किसी भी प्रकार की साइबर ठगी के मामले में तुरंत 1930 यानी नागरिक वित्तीय साइबर धोखाधड़ी रिपोर्टिंग और प्रबंधन (सीएफआरएमएस) हेल्पलाइन नंबर डायल करें। उन्होंने कहा कि यह सीएफआरएमएस पोर्टल गृह मंत्रालय के निर्देश पर स्थापित किया गया था और राज्य साइबर सेल द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था, यह कहते हुए कि पोर्टल पर किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी की सूचना दी गई थी, विशेष सेल के अधिकारियों द्वारा तुरंत निपटाया गया था। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी सावधानी किसी भी तरह की साइबर धोखाधड़ी को रोक सकती है।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि हेल्पलाइन नंबर 1930 के माध्यम से पोर्टल पर सूचित करने के बाद, शिकायतकर्ता को वेबसाइट पर घटना का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा जाएगा। उन्होंने कहा कि मामले को आगे की जांच के लिए राज्य साइबर सेल को भेजा जाएगा।

पुलिस आयुक्त ने यह भी उल्लेख किया कि जागरुकता पोस्टर पुलिस विभागों के परिसरों सहित सार्वजनिक स्थानों पर चिपकाए जाएंगे ताकि इन स्थानों पर आने वाले लोगों के बीच अधिक से अधिक जागरुकता पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि इसके अलावा एसीपी साइबर क्राइम कर्ण सिंह संधू की देखरेख में यहां एक विशेष साइबर सेल भी स्थापित किया गया है जिसकी निगरानी एडीसीपी स्तर के अधिकारी कर रहे हैं।

Jalandhar: For the complaint of cyber fraud, dial this number immediately, the police commissioner started a special campaign to bring awareness