You are currently viewing किसान का दर्द: एक हज़ार किलो प्याज बेचकर कमाए सिर्फ 13 रुपए, बोला- मैं अब इन रुपयों का क्या करूँगा…

किसान का दर्द: एक हज़ार किलो प्याज बेचकर कमाए सिर्फ 13 रुपए, बोला- मैं अब इन रुपयों का क्या करूँगा…

मुंबई: महाराष्ट्र के सोलापुर में एक किसान ने 1123 किलो प्याज बेचीं और उसे इतनी प्याज बेचने के बाद फायदा हुआ सिर्फ 13 रुपए। किसान ने इस पर कहा कि मैं अब इन रुपयों का क्या करूँगा। सर्दियों के मौसम के दौरान प्याज की कीमतों में वृद्धि के बावजूद महाराष्ट्र के सोलापुर से एक किसान को 1,123 किलो प्याज बेचकर महज 13 रुपये की कमाई हुई।

सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट द्वारा दी की गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपए है। इसका मतलब है कि किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

कावड़े की बिक्री रसीद ट्वीट करने वाले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, “कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा। यह अस्वीकार्य है। किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए।”

The farmer earned only 13 rupees by selling one thousand kg of onions, said – what will I do with this money now…