You are currently viewing T-20 World cup: क्रिकेट का महासंग्राम आज से शुरू, खिताब के लिए भिड़ेंगी 16 टीमें, पहली बार होगा DRS का प्रयोग

T-20 World cup: क्रिकेट का महासंग्राम आज से शुरू, खिताब के लिए भिड़ेंगी 16 टीमें, पहली बार होगा DRS का प्रयोग

दुबई (PLN-Punjab Live News) लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से क्रिकेट के महाकुंभ T20 वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। आज से दुनिया भर की 16 टीमें खिताब के लिए एक दूसरे से भिड़ेंगी। आईसीसी ने अब तक से 6 बार T20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया है। इसमें से सबसे ज्यादा दो बार वेस्टइंडीज ने खिताब अपने नाम किया है। वहीं, भारत पाकिस्तान इंग्लैंड और श्रीलंका ने भी एक एक बार वर्ल्ड कप जीता है। इस बार ट्रॉफी के प्रबल दावेदारों में भारत, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल है।

बता दें कि यह 2020 वर्ल्ड कप पहले भारत में आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना के कारण इससे संयुक्त अरब अमीरात आयोजित किया जा रहा है। पहला मुकाबला ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा जबकि क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 16 नवंबर को होगा। टूर्नामेंट में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में होने वाले मुकाबले के साथ करेगी। 

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार DRS का प्रयोग होगा। हर टीम को DRS के दो मौके दिए जाएंगे। 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में इसका प्रयोग नहीं किया गया था। अगर वर्ल्ड कप के दौरान कोई मैच टाई हो जाता है तो टीमें सुपर ओवर खेलेंगी। अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो टीमें तब तक सुपर ओवर खेलती रहेंगी जब तक मैच का निर्णय ना आ जाए। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे है।

T-20 World cup The battle 16 teams will fight for the title DRS will be used for the first time