You are currently viewing SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा- देखें VIDEO

SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार चार आम नागरिकों को अंतरिक्ष में भेजा- देखें VIDEO

नई दिल्ली: बिजनेसमैन एलन मस्क की अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने चार आम लोगों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया है। स्पेसएक्स ने आज इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे (भारतीय समयानुसार) चार आम लोगों को लेकर स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हो गया।

दरअसल, इस मिशन के तहत चार शौकिया अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की सतह से 357 मील (575 किलोमीटर) की ऊंचाई पर यात्रा कर रहे हैं, जो प्राइवेट अंतरिक्ष यान में तीन दिन पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे यानी अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करेगा। इस मिशन की खास बात है कि इसमें एक भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है। इस मिशन को इंस्पिरेशन 4 नाम दिया गया है। 2009 के बाद पहली बार इंसान इतनी ऊंचाई पर होगा।

स्पेसएक्स की यह उड़ान फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा संचालित है। यह प्रक्षेपण अमेरिका स्थित फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से हुआ, जहां अपोलो 11 मिशन ने एक बार चंद्रमा के लिए उड़ान भरी थी। इस तरह के दल को अंतरिक्ष मिशन पर भेज कर यह संकेत देने की कोशिश की जा रही है कि अंतरिक्ष अब सबके लिए खुल रहा है। इस प्रोजेक्ट के पीछे हैं अरबपति व्यापारी जैरेड आइजैकमैन। उन्होंने ही अपने खर्च पर इस पूरे मिशन को किराए पर ले लिया था और फिर तीन तीन अनाम लोगों को उनके साथ चलने के लिए आमंत्रित किया। उनके सहयात्रियों को चुनने के लिए एक अनूठी चयन प्रक्रिया को अपनाया गया।

देखें VIDEO-

अंतरिक्ष में पुरानी दिलचस्पी 38 साल के आइजैकमैन “शिफ्ट4पेमेंट्स” नाम की कंपनी के संस्थापक हैं और इस मिशन के कमांडर हैं। उनकी कंपनी दुकानों और रेस्तरां को बैंक कार्ड लेनदेन पूरा करने के लिए सेवाएं देती है। उन्होंने इस कंपनी को 16 साल की उम्र में अपने घर के बेसमेंट से शुरू किया था। उन्हें हवाई जहाज उड़ाना बहुत पसंद है और उनके पास एक हल्के जेट में पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का रिकॉर्ड है।

SpaceX created history, sent four civilians to space for the first time – see VIDEO