You are currently viewing भारत की बेटी के साथ रिचर्ड ब्रैन्सन ने रॉकेट प्लेन से भरी अंतरिक्ष की उड़ान- देखें VIDEO

भारत की बेटी के साथ रिचर्ड ब्रैन्सन ने रॉकेट प्लेन से भरी अंतरिक्ष की उड़ान- देखें VIDEO

ट्रूथ ऑर कॉन्सिक्वेंसेस (अमेरिका): ब्रिटिश अरबपति और वर्जिन ग्रुप के फाउंडर रिचर्ड ब्रैन्सन ने रविवार को इतिहास रच दिया। वे वर्जिन गैलेक्टिक रॉकेट प्लेन से 60 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा करके लौटे। अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी ‘वर्जिन गैलैक्टिक’ के मालिक रिचर्ड ब्रैनसन रविवार को अपनी सबसे रोमांचकारी यात्रा में अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष पहुंचे।

ब्रिटेन के वर्जिन समूह के संस्थापक ब्रैनसन एक सप्ताह में 71 साल के हो जाएंगे। इस गर्मी के अंत तक उनके उड़ान पर जाने की संभावना नहीं थी लेकिन ‘ब्लू ऑरिजिन’ के जेफ बेजोस द्वारा 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहले ही अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने का फैसला किया।

अंतरिक्ष यान ने न्यू मैक्सिको के दक्षिणी रेगिस्तान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। करीब 500 लोग दर्शकों में शामिल थे जिनमें उनकी पत्नी, बेटा बेटी और पोता-पोती भी थे। यान में ब्रैनसन के साथ कंपनी के 5 कर्मचारी भी सवार थे।

अंतरिक्ष यान करीब 8 1/2 मील (13 किमी) की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अपने मूल विमान से अलग हो गया और करीब 88 किमी की ऊंचाई पर जाकर वह अंतरिक्ष के छोर पर पहुंच गया। यहां पहुंचने पर चालक दल के सदस्यों को कुछ मिनट के लिए भारहीनता की स्थिति महसूस हुई। ब्रैनसन ने अचानक ही पिछले दिनों ट्विटर पर अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी। उनकी उड़ान का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं।

चौथी बार अंतरिक्ष में पड़े भारतीय कदम
भारतवंशी बेटी सिरिशा बांदला ने वर्जिन गैलेक्टिक की यूनिटी-22 से रविवार की रात 8 बजे अंतरिक्ष की सफल उड़ान भरी।अंतरिक्ष में चौथी बार किसी भारतीय के कदम पड़े हैं। सिरिशा बांदला चौथी भारतवंशी और तीसरी भारतीय मूल की महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष में उड़ान भरी है। इससे पहले स्क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा, कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष और स्पेस स्टेशन की यात्रा कर चुके हैं।

Richard Branson with India’s daughter Shirisha Bandla takes a rocket plane to space – Watch VIDEO