You are currently viewing विद्यार्थी ध्यान दें: NEET UG दाखिले के लिए आज से शुरू होगा पंजीकरण, चार चरणों में पूरी होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

विद्यार्थी ध्यान दें: NEET UG दाखिले के लिए आज से शुरू होगा पंजीकरण, चार चरणों में पूरी होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

नई दिल्ली: केंद्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी के लिए आज से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो रही है। काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी की जाएगी। पहला चरण में 19 से 24 जनवरी तक काउंसलिंग होगी। अखिल भारतीय स्तर पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, केंद्रीय विश्वविद्यालय व संस्थानों से लेकर एम्स के लिए नीट काउंसलिंग कर रही है। इसके तहत चार चरणों में शुरुआती दो चरण में अखिल भारतीय कोटा स्तर पर सीटों की काउंसलिंग होगी। वहीं, तीसरे चरण के तौर पर मोपअप चरण होगा और अंतिम चरण में खाली रह गई सीटों को भरा जाएगा।

काउंसलिंग कमेटी के मुताबिक, पंजीकरण प्रक्रिया के साथ विद्यार्थियों को फीस भी जमा करनी होगी। इसके तहत 24 जनवरी दोपहर 12 बजे तक पंजीकरण कर सकते हैं। वहीं, फीस भुगतान के लिए अतिरिक्त तीन घंटे का समय दिया गया है। यानि 24 जनवरी की दोपहर तीन बजे तक भुगतान कर सकेंगे। 19 जनवरी से पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद एमसीसी की ओर से 20 जनवरी से ही कॉलेज का विकल्प भरने के लिए 24 जनवरी रात 11:55 तक अवसर है।

वहीं, कॉलेजों के विकल्पों को भरने के बाद 20 जनवरी से ही शाम चार बजे से रात 11:55 तक विकल्प को लॉक करना होगा। यदि विकल्प को लॉक नहीं करते हैं तो सीटों का आवंटन मुश्किल हो सकता है। पंजीकरण प्रक्रिया के पूरे होने के बाद 26 तक संस्थान अपने स्तर पर दस्तावेज का सत्यापन करेंगे। इसके बाद 29 जनवरी को सीटों के आवंटन को लेकर पहला परिणाम घोषित किया जाएगा।

Student Note: Registration for NEET UG admission will start from today, counseling process will be completed in four phases