You are currently viewing वित्तमंत्री सीतारमण से मिले राघव चड्ढा, सरायों पर लगाए गए GST को वापस लेने की मांग दोहराई

वित्तमंत्री सीतारमण से मिले राघव चड्ढा, सरायों पर लगाए गए GST को वापस लेने की मांग दोहराई

चंडीगढ: आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने एक बार फिर अमृतसर के श्री हरमंदिर साहिब के पास सरायों पर लगाए गए 12 प्रतिशत जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) को वापस लेने की मांग दोहराई। चड्ढा ने कहा, अमृतसर में गोल्डन गुरुद्वारे के बाहर सराय बने हुए हैं। इन सराय को गुरुद्वारे प्रबंधन के लोग चलाते हैं। आज केंद्र सरकार ने सराय परिवार, संगत का और संगत की सेवा का अपमान किया है। यह समय मुगल काल के शासक द्वारा लगाए गए जजिया टैक्स की याद दिलाता है, जब औरंगजेब ने तीर्थ यात्रा पर टैक्स लगाकर टैक्स वसूल किया था।

राघव चड्ढा ने कहा, आज उसी प्रकार यह छोटे सराय जो गुरुद्वारे के बाहर बने हैं जहां संगत और कर रहती है और उस पर भी जीएसटी लगाकर सरकार ने गलत काम किया है। चड्ढा ने कहा हमने वित्त मंत्री से पूरी संगत की ओर से तीन करोड़ पंजाबियों की ओर से इस टैक्स को वापस ले जाने की मांग रखी। हमारी आस्था पर हमारी भक्ति पर हमारी भावनाओं पर हमारे विश्वास पर इस टाइप का कोई टैक्स नहीं लगना चाहिए।

मैं पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हूं, आपको मैं बताता हूं कि टैक्स किस पर लगाया जाता है। टैक्स मुनाफे पाने के लिए जो संस्थाएं हैं उन पर लगाया जाता है, जैसे कोई पांच सितारा होटल में जाता है तो उस टैक्स लगता है। जो भी मुनाफे के लिए बनी कंपनियां हैं, उस पर टैक्स लगता है। जो संस्था मुनाफे के लिए नहीं केवल सेवा के लिए बनी हैं उस पर कोई टैक्स नहीं लगता तो आखिर क्यों केंद्र सरकार ने सराय के लिए बनी संस्थाओं पर टैक्स लगाने का काम किया है।

पंजाब ने अपना पेट काटकर देश का पेट भरा
पंजाब को कोई बड़ा फाइनेंस पैकेज देने की बात मैंने रखी ह। पंजाब ने अपना पेट काटकर देश का पेट भरने का काम किया। पंजाब के किसानों ने पंजाब में 1965 में जब देश में अनाज की कमी हो रही थी, जब पूरा देश अनाज के बहुत बुरे दौर से गुजर रहा था, उस वक्त पंजाब के किसानों ने देश का पेट भरा, हरित क्रांति की शुरुआत की। पंजाब के किसानों ने धान की खेती बड़े लेवल पर करने की बात की और पंजाब के किसानों ने कर दिखाया था।

Raghav Chadha meets Finance Minister Sitharaman, reiterates demand for withdrawal of GST imposed on inns