You are currently viewing पिरामिड ई सर्विसेस ने क्यूबेक, कनाडा में तीन लाइसेंस प्राप्त कॉलेजों के दिवालिया होने से प्रभावित अपने छात्रों के लिए सहायता की घोषणा की

पिरामिड ई सर्विसेस ने क्यूबेक, कनाडा में तीन लाइसेंस प्राप्त कॉलेजों के दिवालिया होने से प्रभावित अपने छात्रों के लिए सहायता की घोषणा की

जालंधर: पिरामिड ई-सर्विसेज क्यूबेक प्रांत के तीन डीएलआई संस्थानों – मॉन्ट्रियल में एम कॉलेज, शेरब्रुक में सीडीई कॉलेज, और लॉन्ग्यूडल में सीसीएसक्यू कॉलेज (सामूहिक रूप से “कॉलेज” के रूप में संदर्भित) के दिवालिया होने से प्रभावित छात्रों के दर्द को पूरी तरह से समझती और महसूस करती है। जहां एक ओर इस घटना से छात्रों को आर्थिक नुकसान हुआ, वहीं दूसरी ओर कनाडा में अध्ययन करने की उनकी योजना में बाधा उत्पन्न हुई है।

पिछले 20 वर्षों से हम छात्रों के विदेशों में उज्ज्वल भविष्य के लिए हर संभव मदद करते आये हैं। और इस कठिन समय में भी हम अपने छात्रों के साथ खड़े हैं और अपनी छात्र-केंद्रित नीति को, सच्ची भावना के साथ निभाते हुए, प्रभावित छात्रों के विदेश में पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए हर तरह से समर्थन और मदद करने के लिए तैयार हैं।

छात्रों की सहायता के लिए पिरामिड ई-सर्विसेज द्वारा किए गए उपाय

छात्रों को ठोस समाधान प्रदान करने के लिए विभिन्‍न हित धारकों के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा, हमने कनाडा में अपने छात्रों के भविष्य को सर्वोत्तम रूप से सुरक्षित करने के लिए कुछ कदम उठाए हैं।

पिरामिड समर्थन प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं:

* पिरामिड ई-सर्विसेज ने क्यूबेक और ब्रिटिश कोलंबिया में कुछ संस्थानों के साथ भागीदारी की है ताकि प्रभावित पिरामिड छात्रों को कनाडा में अध्ययन करने में सक्षम बनाया जा सके। यह उपाय यह भी सुनिश्चित करता है कि छात्र पहले वर्ष के लिए ट्यूशन फीस का भुगतान नहीं. करेंगे (जो छात्र कार्यक्रम के आधार पर लगअग CAD $ 15000 से CAD $ 18000 है)। इसके अलावा, पात्र छात्रों को दूसरे वर्ष में CAD2500 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

* यदि किसी छात्र को पुन: आवेदन करने के बाद भी रिफ्यूजल प्राप्त होती है, तो पिरामिड ई सर्विसेज, मानवीय और सद्भाव के आधार पर, छात्रों दवारा क्यूबेक में कॉलेजों को भुगतान की गई राशि में से रिफंड हुई राशि को छोड़ कर शेष बची सारी राशि का भुगतान करेगी।

* पिरामिड ई-सर्विसेज उन सभी प्रभावित छात्रों को मुफ्त आईईएलटीएस कोचिंग प्रदान करेगी, जिनकी IELTS की वैधता समाप्त हो गयी है, और साथ ही। IELTS की परीक्षा शुल्क का भुगतान भी पिरामिड ई-सर्विसेज द्वारा किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए छात्र निकटतम पिरामिड कार्यालय में जा सकते हैं या अपने काउंसलर से संपर्क कर सकते हैं।

स्थिति की पृष्ठभूमि:
क्यूबेक एक कनाडाई प्रांत है जो अपने निजी शैक्षणिक संस्थानों को पोस्ट ग्रेजुएट वर्क परमिट योग्य सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कार्यक्रमों की पेशकश करने की अनुमति देता है। इसके शैक्षणिक संस्थानों मैं आसान प्रवेश मानदंड (कम आईईएलटीएस स्कोर), तेज आवेदन प्रक्रिया और त्चीले शिक्षण घंटे और कार्यक्रम हैं, जिसने इन संस्थानों को शिक्षा सलाहकारों और छात्रों दोनों के बीच बहुत लोकप्रिय बना दिया है। इन कारकों ने छात्रों के बीच क्यूबेक में ऐसे संस्थानों की भारी मांग को जन्म दिया।

कोविड-49 के कारण वीजा प्रक्रिया में काफी देरी हुई और बाद में बड़ी संख्या में छात्र वीजा रद्‌द कर दिए गए। नतीजतन, तीन डीएलआई कॉलेजों ने जनवरी 2022 में लेनदार संरक्षण के लिए आवेदन ‘किया। इसके कारण भारत में कई छात्र, जिन्होंने इन कॉलेजों में प्रवेश और ट्यूशन फीस का भुगतान किया था, अपना अध्ययन कार्यक्रम शुरू नहीं कर सके।

यह मामला क्यूबेक उच्च न्यायालय में लंबित है, जिसने एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक समूह को इन संस्थानों का स्वामित्व लेने और कनाडा सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार काम करना जारी रखने की अनुमति दी है। इसके अलावा, छात्र प्रतिनिधि परिषद ने अदालत से आप्रवासन, शरणार्थियों और नागरिकता कनाडा (“आईआरसीसी”) को उन छात्रों पर पुनर्विचार करने की अनुमति देने के लिए कहा है जिन्हें स्टडी परमिट प्रदान करने से मना कर दिया गया है।

इस बात की पूरी संभावना है कि स्वामित्व में परिवर्तन और अपील से अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और न्यायालय उन्हें अपनी मौजूदा प्रवेश शुल्क का सम्मान देते हुए अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाएगा।

Pyramid e Services announces aid for its students affected by the bankruptcy of three licensed colleges in Quebec