You are currently viewing सीमा पार जासूसी नेटवर्क का पंजाब पुलिस ने किया भंडाफोड़, ISI का एक जासूस गिरफ्तार

सीमा पार जासूसी नेटवर्क का पंजाब पुलिस ने किया भंडाफोड़, ISI का एक जासूस गिरफ्तार

अमृतसर: पंजाब पुलिस ने राज्य की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा से समझौता करने के लिए नापाक मंसूबों के साथ गोपनीय सूचनाएं मुहैया कराने वाले पाक आईएसआई और देशद्रोही लोगों के गठजोड़ को तोड़ने के अपने लगातार अभियान में सीमा पार जासूसी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है।

एक खुफिया नेतृत्व वाले ऑपरेशन में, स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल (एसएसओएस) अमृतसर ने जासूसी के आरोप में मंदीप सिंह पुत्र दया सिंह निवासी 132 केवी पावर हाउस, बरनाला रोड, सिरसा, हरियाणा को गिरफ्तार किया है, जिसकी उम्र लगभग 35 वर्ष है, जो वर्तमान में पठानकोट छावनी क्षेत्र के पास स्थित एक पत्थर क्रैशर पर काम कर रहा है। वह क्षेत्र में सैन्य गतिविधियों की जानकारी अपने पाक स्थित आकाओं को दे रहा था। जानकारी के एवज में उसे पाक एजेंसियों ने पैसे दिए हैं।

पुलिस द्वारा यहां जारी सूचना अनुसार प्रारंभिक जांच के दौरान, यह पता चला है कि आरोपी एक साल पहले फेसबुक के माध्यम से एक महिला पाकिस्तान खुफिया अधिकारी (पीआईओ) नेहा सिंह के संपर्क में आया था, जिसने एक आईटी पेशेवर के रूप में भारत की बैंगलोर स्थित सेना की आईटी इकाई में काम किया था। फेसबुक और मैसेंजर के जरिए जुड़ने के बाद, वे व्हाट्सएप और अन्य निजी मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप में शिफ्ट हो गए। आरोपी ब्रिटेन के एक फोन नंबर और दो भारतीय फोन नंबरो पर पीआईओ के संपर्क में था।

यह पता चला है कि आरोपी को पीआईओ ने जासूसी गतिविधियों के लिए आकर्षित किया था और उसे पठानकोट, अमृतसर छावनी और पठानकोट एयरबेस के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और साझा करने का काम सौंपा गया था। आरोपी ने एन्क्रिप्टेड ऐप्स के माध्यम से कैंट क्षेत्र के कुछ गोपनीय दस्तावेज और तस्वीरें साझा कीं। उसके मोबाइल फोन की प्रारंभिक जांच के दौरान कई गोपनीय दस्तावेज और तस्वीरें मिली हैं। पाक आईएसआई के लिए उसने जो नौकरी की, उसके बदले में पीआईओ ने उसे विभिन्न माध्यमों से पैसे दिए। उसने भारतीय फोन नंबर के आधार पर दूसरे व्हाट्सएप को कॉन्फ़िगर करने में भी उसकी मदद की।

इस संबंध में मामला प्राथमिकी संख्या 21 दिनांक 26.10.2021 यू/एस 3, 4, 5, 9 आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 120-बी आईपीसीपीएस एसएसओसी अमृतसर दर्ज किया गया है। इस जासूसी नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है। उसे यथासमय पुलिस रिमांड के लिए अदालत में पेश किया जाएगा। मनदीप सिंह के खिलाफ पुलिस थाना सिरसा में आईपीसी की धारा 323, 325, 506, 34 के तहत दो आपराधिक मामले दर्ज हैं।

गौरतलब है कि पिछले 3 दिनों में जासूसी गतिविधियों के सिलसिले में एसएसओसी अमृतसर द्वारा दर्ज किया गया यह दूसरा मामला है। इससे पहले सेना के एक सेवारत जवान को जासूसी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पकड़ा गया था। इस संबंध में मामला प्राथमिकी संख्या 20 दिनांक 24.10.2021 के तहत 3, 4, 5, 9 आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 120-बी आईपीसी, पीएस एसएसओसी अमृतसर दर्ज किया गया था।

Punjab Police busts cross-border espionage network, ISI detective arrested