You are currently viewing E-Governance की ओर पंजाब सरकार का बड़ा कदम, अब पंजाबियों को घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

E-Governance की ओर पंजाब सरकार का बड़ा कदम, अब पंजाबियों को घर बैठे मिलेगी ये सुविधा

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस की सुविधा की शुरुआत की जिससे लोग अपने कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट या लैपटॉप पर केवल एक क्लिक करने पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने नए पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि अब इच्छुक लोग लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से अपने घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं जिससे उनके समय, पैसे और ऊर्जा की बचत होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों की सुविधा और भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए यह पहल की है। इस सुविधा की शुरुआत होने से लोगों को अब आर.टी.ए. कार्यालयों में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे।

मान ने कहा कि अब लोग घर बैठे ही अपने कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट या लैपटॉप के एक क्लिक करने पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा यदि लोग चाहें तो सुविधा केंद्र में भी अपने लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदनकर्ता अपना आधार कार्ड अपलोड करते समय लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है, जिसके बाद वह ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस टैस्ट में हिस्सा ले सकता है।

उन्होंने कहा कि आवेदनकर्ता ऑनलाइन टेस्ट पास करने के बाद लाइसेंस को डाउनलोड करके इसका प्रिंट ले सकता है। इससे उन लोगों के कीमती समय की बचत होगी, जिनको पहले लाइसेंस लेने के लिए लम्बी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। वर्ष 2021-22 में 5.21 लाख आवेदनकर्ताओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए गए थे। उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने से पांच लाख से अधिक आवेदनकर्ता आर.टी.ए. कार्यालयों में जाए बिना अपने लाइसेंस निर्विघ्न और बिना किसी दिक्कत के प्राप्त करेंगे। राज्य सरकार लोगों को बेहतरीन नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करके उनके कल्याण के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है और आने वाले दिनों में ऐसी अन्य सुविधाएं शुरू की जाएंगी।

Punjab government’s big step towards e-governance, now you can get learning driving license sitting at home