You are currently viewing पंजाब सरकार ने दूध की कीमतों में की बढ़ोतरी, अब प्रति लीटर चुकाने होंगे इतने रुपए

पंजाब सरकार ने दूध की कीमतों में की बढ़ोतरी, अब प्रति लीटर चुकाने होंगे इतने रुपए

चंडीगढ़: पंजाब मिल्कफेड ने डेयरी उद्योग से जुड़े दूध उत्पादकों को लगातार बढ़ती पशु चारे की कीमतों और अन्य लागतों में वृद्धि से निपटने के लिए मिल्कफेड ने 21 मई से दूध के दामों मेें 20 रुपए प्रति किलो फैट के हिसाब से वृद्धि की है। इस फ़ैसले से गाय के दूध पर तकरीबन एक रुपए प्रति किलोग्राम और भैंस के दूध पर 1.40 रुपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि होगी।

सहकारिता मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां बताया कि आने वाले समय में दूध उत्पादकों और उपभोक्ताओं के हितों के लिए ठोस प्रयास किये जाएंगे। मिल्कफेड की तरफ से दूध उत्पादकों को हमेशा दूध की ऊँची खरीद कीमतें दी जाती रही हैं, ख़ास कर कोविड महामारी के समय दौरान जब प्राइवेट खरीददारों ने दूध ख़रीदना बंद कर दिया था और दूध के भाव घटा दिए थे तो मिल्कफेड ने अपने सीमित साधनों के बावजूद भी दूध उत्पादकों को वाजिब दूध खरीद रेट दिए। चीमा ने सभी दूध उत्पादकों से अपील की कि गर्मी के इस मौके वेरका को मज़बूत करें जिससे वेरका को अधिक से अधिक दूध मिल सके और अधिक लाभ हो जिससे दूध उत्पादकों की आर्थिक हालत को और मज़बूत किया जा सके।

मिल्कफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर कमलदीप सिंह संघा ने बताया कि मिल्कफेड पंजाब की तरफ से पहले भी एक मार्च को 20 रुपए प्रति किलो फैट, एक अप्रैल को 20 रुपए प्रति किलोग्राम और 21 अप्रैल को दूध की खरीद कीमतों में 10 रुपए प्रति किलोग्राम फैट का विस्तार किया था। अब बढ़ाये गये 20 रुपए के हिसाब से करीब ढाई महीने में ही कुल 70 रुपए प्रति किलोग्राम फैट की बढ़ोत्तरी की जा चुकी है।

उनके अनुसार दूध उत्पादकों से ख़रीदे गये उत्तम गुणवत्ता के दूध को अलग-अलग दूध और दूध उत्पादों में बदला जाता है और उपभोक्ताओं की ज़रूरत के मुताबिक बाज़ार में बेचा जाता है। इस तरह पैदा हुए राजस्व का तकरीबन 80 प्रतिशत कीमत और अलग-अलग सेवाओं, सब्सिडी आदि के रूप में दूध उत्पादकों को वापस कर दिया जाता है। इसके अलावा वेरका अपने उपभोक्ताओं को लगातार उत्तम गुणवत्ता के दूध पदार्थ मुहैया कराने के लिए भी वचनबद्ध है।

Punjab government hikes milk prices, now will have to pay this much per liter