You are currently viewing पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह का केजरीवाल पर निशाना, सस्ते प्रचार के हथकंडे न अपनाने की सलाह

पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह का केजरीवाल पर निशाना, सस्ते प्रचार के हथकंडे न अपनाने की सलाह

जालंधर: पंजाब में शिक्षा व्यवस्था पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वास्तविकता से अवगत कराते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने आज साफ तौर पर कहा कि 19377 स्कूलों वाले पंजाब की तुलना दिल्ली के 2767 स्कूलों से नहीं की जा सकती। सिंह ने केजरीवाल को सलाह दी कि वह सस्ते प्रचार के हथकंडे न अपनाएं बल्कि मुद्दों पर आधारित राजनीति करें।

उन्होंने कहा कि पंजाब जैसे दूर-दराज के स्कूलों के साथ एक पूर्ण राज्य चलाने की चुनौतियां और जटिलताएं दिल्ली जैसी कॉम्पैक्ट नगरपालिका से पूरी तरह से अलग चुनौती हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली की तुलना में पंजाब में सात गुना अधिक स्कूल हैं। उन्होंने छात्र शिक्षकों, अनिवासी भारतीयों और पंजाब के नागरिकों को बधाई दी, जिनके प्रयास ने पंजाब को शीर्ष स्थान हासिल करके राष्ट्रीय प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

सिंह ने कहा कि विभाग ने स्कूल और कॉलेजों में लगभग 20,000 शिक्षकों की भर्ती शुरू कर दी है, जिसके अगले महीने तक पूरा होने की उम्मीद है। केजरीवाल सरकार पर तीखा हमला करते हुए राज्य के मंत्री ने कहा कि दिल्ली और पंजाब में छात्र-शिक्षक अनुपात में काफी अंतर है, दोनों राज्यों में क्रमश: 32.27 और 25 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि आप के वरिष्ठ नेता एचएस फुल्का ने भी पीजीआई में विशिष्ट उपलब्धि के बाद पंजाब के शिक्षा मॉडल की सराहना की थी। परगट सिंह ने आगे उल्लेख किया कि पंजाब में स्मार्ट स्कूल, मेधावी स्कूल, सीमा क्षेत्र के स्कूल, शिक्षकों की संख्या और ग्रामीण स्कूलों सहित विशाल शैक्षिक बुनियादी ढांचा है।

Punjab Education Minister Pargat Singh targets Kejriwal, advises not to adopt cheap publicity tactics