You are currently viewing किसानों की बड़ी समस्या आज खत्म करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, आय में भी होगी वृद्धि

किसानों की बड़ी समस्या आज खत्म करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, आय में भी होगी वृद्धि

पानीपत: हरियाणा के किसानों के लिए आज पीएम मोदी बड़ी सौगात देने वाले हैं। जिससे उनकी पराली जलाने की समस्या अब खत्म हो जाएगी। आज पीएम मोदी पानीपत में 2जी एथेनॉल प्लांट का ऑनलाइन शुभारंभ करेंगे जिससे अब पराली उनके आय का जरिया बन जाएगी।

पराली से एथेनॉल बनाने वाला प्लांट पानीपत रिफाइनरी में बनकर तैयार है। इसे बनाने में 900 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस प्लांट की क्षमता प्रतिदिन 100 किलो लीटर एथेनॉल बनाने की है। इस प्लांट को पराली उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग भी तत्पर है। पराली जलाने के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य और केंद्र सरकार पिछले कई साल से लगातार प्रयासरत हैं। इसी कड़ी में फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किसानों को सीएचसी स्थापना और व्यक्तिगत कृषि यंत्रों पर भारी अनुदान भी दिया जा रहा है।

डॉ. वजीर सिंह ने बताया कि पानीपत सहित करनाल, कुरुक्षेत्र और कैथल में बड़ी मात्रा में धान का उत्पादन किया जाता है। ऐसे में पराली का प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है। सिर्फ पानीपत में ही 3.80 लाख टन पराली का उत्पादन प्रतिवर्ष होता है। उन्होंने बताया कि जिले में 30 सीएचसी पर बेलर मशीन उपलब्ध है और तीन व्यक्तिगत बेलर हैं। इन सभी के द्वारा किसानों से पराली खरीद करने बाद कलेक्शन सेंटर पर भेजी जाएगी, जहां से पराली की गांठों को आसानी से एथनॉल प्लांट में पहुंचाया जाएगा।

Prime Minister Modi will end the big problem of farmers today, income will also increase