You are currently viewing पंजाब में गहराया बिजली संकट, रोपड़ थर्मल प्लांट के 4 में से 2 यूनिट हुए बंद

पंजाब में गहराया बिजली संकट, रोपड़ थर्मल प्लांट के 4 में से 2 यूनिट हुए बंद

रोपड़/पटियाला: पंजाब को कोयले की आपूर्ति में कमी और लंबे समय से बिजली कटौती का सामना कर रहा है। गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल पावर प्लांट (रोपड़ थर्मल प्लांट) की एक अन्य इकाई सोमवार रात बॉयलर में रिसाव के कारण बंद हो गई। सूत्रों के मुताबिक रोपड़ थर्मल प्लांट की 210 मेगावाट की एक इकाई बॉयलर लीकेज के कारण बंद हो गई।

इस बीच रोपड़ थर्मल प्लांट की 4 में से 2 यूनिट बंद हो चुकी हैं और लहिरा मोहब्बत थर्मल प्लांट की 4 में से 3 यूनिट पहले ही बंद हो चुकी हैं। जहां तक ​​सरकारी थर्मल प्लांट की बात है तो 8 में से 5 यूनिट बंद हैं।

इसी तरह कोयले की कमी के कारण गोइंदवाल साहिब थर्मल प्लांट की एक इकाई को बंद कर दिया गया है। तलवंडी साबो थर्मल प्लांट की 660 मेगावाट की एक इकाई को पहले रखरखाव के लिए बंद कर दिया गया था। तलवंडी साबो थर्मल प्लांट की तीन और राजपुरा प्लांट की दो यूनिट ही काम कर रही हैं।

निजी और राज्य के स्वामित्व वाले 5 थर्मल प्लांट की 15 यूनिटों में से छह को बंद कर दिया गया है। नतीजतन, कुल 1360 मेगावाट बिजली की कमी है। इस साल मार्च के बाद से राज्य में बढ़ते तापमान के कारण बिजली की मांग में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

Power crisis deepens in Punjab, 2 out of 4 units of Ropar thermal plant closed