You are currently viewing पंजाब की अनाज मंडियों में आज से धान की खरीद शुरु, जालंधर में 11 लाख टन धान आने की संभावना

पंजाब की अनाज मंडियों में आज से धान की खरीद शुरु, जालंधर में 11 लाख टन धान आने की संभावना

चंडीगढ़: आप सरकार द्वारा अपने कार्यकाल में धान की पहली आधिकारिक खरीद आज से शुरू की जा रही है। धान खरीद नई सरकार के लिए एक परीक्षा होगी और चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पंजाब सरकार ने 187 लाख मीट्रिक टन धान की सरकारी खरीद की व्यवस्था पूरी कर ली है। पंजाब में इस बार 30.84 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की बिजाई हुई है। इस बार पंजाब सरकार ने 200 लाख मीट्रिक टन धान ख़रीदने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार ने धान की खरीद के लिए पंजाब को 36,999 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा जारी की है, जबकि शेष 7,500 करोड़ रुपये की नकद ऋण सीमा नवंबर महीने में जारी की जाएगी।

जालंधर जिला उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने कहा कि जिले की मंडियो में बिक्री के लिए अपनी धान की फसल लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी और खरीद की पूरी प्रक्रिया उचित और व्यवस्थित तरीके से पूरी की जाएगी। उन्होंने कहा कि खरीदी प्रक्रिया को उचित ढंग से चलाने के लिए जिले में 78 नियमित मंडियों के अलावा 28 अस्थाई मंडियां स्थापित की गई है, ताकि धान लेकर बाजार आने वाले किसानों की फसल का एक –एक दाना साथ ही खरीदा जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि इस बार जिला मंडियों में करीब 11 लाख टन धान आने की संभावना है, जिसकी खरीद पनग्रेन, पनसप, मार्कफेड, पंजाब स्टेट वेयरहाउस कॉरपोरेशन और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) सरकारी दर 2060 रुपये प्रति क्विंटल पर करेगी।

Paddy procurement started in Punjab’s grain markets from today, 11 lakh tonnes of paddy likely to arrive in Jalandhar