You are currently viewing भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में मिली बड़ी जिम्मेदारी, स्टाफ सचिव बनने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी

भारतीय मूल की नीरा टंडन को व्हाइट हाउस में मिली बड़ी जिम्मेदारी, स्टाफ सचिव बनने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी

वाशिंगटन (PLN-Punjab Live News) भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को राष्ट्रपति जो बाइडन का स्टाफ सचिव नियुक्त किया गया है। यह ऐसी जिम्मेदारी है, जिसमें उनके पास राष्ट्रपति के नेतृत्व वाले सभी दस्तावेजों का नियंत्रण रहेगा। नीरा टंडन इस पद पर आसीन होने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी होंगी।

भारतीय मूल की अमेरिकी नीरा टंडन को बड़ी पदोन्नती मिली है। इस पद को अमेरिका सरकार में शीर्ष पदों की तरफ एक कदम माना जाता है। हालांकि यह अभी भी एक कैबिनेट पद नहीं हैं, लेकिन इससे पूर्व इस पद पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ब्रेट कवानुघ और व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ जॉन पोडेस्टा रह चुके हैं।

राष्ट्रपति बाइडन ने टंडन को पिछले साल बजट और प्रबंधन कार्यालय का नेतृत्व करने के लिए नामित किया था। जो एक प्रमुख कैबिनेट पद है, लेकिन सांसदों के विरोध के बाद नीरा टंडन को अपना नामांकन वापस लेना पड़ा था। साथ ही उन्हें सांसदों से गहन पूछताछ का सामना करना पड़ा था। इसके बाद राष्ट्रपति बाइडन ने नीरा टंडन को एक वरिष्ठ सलाहकार नामित करते हुए उन्हें अपनी टीम के एक प्रमुख सदस्य के रूप में रखा था। अब उन्हें पदोन्नती देते हुए स्टाफ सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है, जिसके लिए सीनेट की पुष्टि की आवश्यकता नहीं है।

Neera Tandon gets big responsibility in White House first Indian American to become staff secretary