You are currently viewing जानें डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कितनी असरदार है COVAXIN, थर्ड फेज ट्रायल के नतीजे जारी

जानें डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कितनी असरदार है COVAXIN, थर्ड फेज ट्रायल के नतीजे जारी

नई दिल्‍ली: भारतीय कोविड वैक्‍सीन को लेकर एक बड़ी खबर आई है। भारत बायोटेक ने अपनी कोविड वैक्‍सीन COVAXIN के तीसरे चरण के ट्रायल के नतीजे अधिकारिक रूप से जारी कर दिए हैं। इनके मुताबिक COVAXIN को कोरोना के खिलाफ 77.8% प्रभावी पाया गया है। वहीं खतरनाक डेल्‍टा वेरिएंट के खिलाफ यह 65.2% असरदार है। तीसरे चरण के ट्रायल में कुल 24,419 लोगों को शामिल किया था जिसमे से 12,221 लोगों को असली वैक्सीन के दोनों डोज दिए गए थे और 12,198 लोगों को प्लेसिबो दी गई थीं।

गंभीर संक्रमण में 93.4% प्रभावी
कोरोना वायरस के गंभीर संक्रमण के शिकार हुए लोगों की बात करें तो कोवैक्‍सीन इसके खिलाफ 93.4% प्रभावी पाया गया है। कंपनी ने अधिकारिक नतीजे जारी करते हुए बताया कि तीसरे चरण के ट्रायल में भाग लेने वाले 16,973 लोगों को दोनों डोज (असली वैक्सीन या प्लेसिबो) देने के बाद कम से कम 2 हफ्तों तक उनकी सेहत पर नजर रखी गई। इस फॉलोअप में पाया गया कि 130 वॉलंटियर्स को कोविड संक्रमण हुआ, उसमें से 24 लोग ऐसे थे जिन्हें असली वैक्‍सीन के दोनों डोज लगने के बाद COVID हुआ था, वहीं 124 वॉलंटियर्स को प्लेसिबो लगने के बाद कोविड हुआ था।

इसी तरह COVID का गम्भीर संक्रमण जिन 16 वॉलंटियर्स में देखा गया, उनमें से केवल 1 को असली वैक्सीन के दोनों डोज दिए गए थे और बाकी 15 को प्लेसिबो दिया गया था। इस ट्रायल में यह भी पाया गया कि 60 साल से ऊपर के लोगों पर कोवैक्‍सीन 67.8% प्रभावी है और 60 साल से कम उम्र के लोगों पर 79.4% प्रभावी है।

Know how effective COVAXIN is against Delta variants, results of third phase trial released