You are currently viewing जालंधर: गन क्लचर के खिलाफ बड़ा एक्शन, DC जसप्रीत सिंह ने 538 शस्त्र लाइसेंस किए रद्द

जालंधर: गन क्लचर के खिलाफ बड़ा एक्शन, DC जसप्रीत सिंह ने 538 शस्त्र लाइसेंस किए रद्द

जालंधर: जिले में गन कल्चर के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह ने शुक्रवार को जिले में 538 असला लाइसेंस रद्द कर दिए है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार व्यक्तियों को जारी किए गए शस्त्र लाइसेंसों की प्रशासन द्वारा समीक्षा की गई थी, जिसके बाद इन लाइसेंसों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया है ।

इन 538 लाइसेंसों में से 362 लाइसेंस नवीनीकरण प्रक्रिया के दौरान नैगेटिव पुलिस रिपोर्ट के कारण रद्द कर दिए गए हैं जबकि शेष 176 लाइसेंस विभिन्न कारणों से रद्द किए गए है। लाइसेंस धारकों की मृत्यु के कारण 101 असला लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। इसी तरह 25 मामलों में लाइसेंसधारी देश छोड़कर विदेश में रहते है,जबकि री- वेरिफ़िकेशन प्रक्रिया के दौरान 50 मामलों में पुलिस रिपोर्ट नैगेटिव पाई गई।

डिप्टी कमिश्नर ने स्पष्ट किया कि किसी को भी कानून व्यवस्था अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी और यदि कोई अपने लाइसेंसी हथियार का दुरूपयोग करता पाया गया तो उसके खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही हथियारों के सार्वजनिक प्रदर्शन पर रोक लगा दी है, इसलिए अगर ऐसा कोई मामला सामने आता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। बता दे कि इससे पहले पिछले साल नवंबर में करीब 391 लाइसेंस जिला प्रशासन द्वारा रद्द किए गए थे और लाइसेंसधारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे।

उन्होंने कहा कि बंदूक रखने के लिए नियमों का पालन करना जरूरी है और इन नियमों का किसी भी तरह का उल्लंघन करने पर कानून के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।जसप्रीत सिंह ने कहा कि राज्य भर में सार्वजनिक आयोजनों, धार्मिक स्थलों, शादियों या अन्य कार्यक्रमों में हथियार ले जाने और प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध है, इसलिए आने वाले दिनों में विभिन्न क्षेत्रों में अचानक निरीक्षण किया जाएगा।

Jalandhar Big action against gun clutch DC Jaspreet Singh canceled 538 arms licenses