You are currently viewing भारत की कोवाक्सिन को WHO से मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी, जानें इस फैसले की अहमियत के बारे में

भारत की कोवाक्सिन को WHO से मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी, जानें इस फैसले की अहमियत के बारे में

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत में निर्मित कोरोनावायरस वैक्सीन कोवाक्सिन को बुधवार को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। दरअसल, WHO के तकनीकी परामर्शदाता समूह ने आज भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को आपात उपयोग की सूची (ईयूएल) में रखने की सिफारिश की जिसके बाद WHO ने इसे मंजूर कर लिया। वहीं कोवैक्सीन को WHO की मंजूरी मिलने के बाद अब वैक्सीन लेने वाले विदेश यात्रा कर सकेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जी 20 की बैठक के दौरान WHO चीफ के सामने कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने का मुद्दा उठाया था। WHO ने ट्वीट किया कि डब्ल्यूएचओ ने कोवैक्सीन टीके को आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया है, इस तरह कोविड-19 की रोकथाम के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों की संख्या में इजाफा हुआ है।

कोवैक्सीन को WHO से मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि यह समर्थ नेतृत्व की निशानी है, यह मोदी जी के संकल्प की कहानी है, यह देशवासियों के विश्वास की ज़ुबानी है, यह आत्मनिर्भर भारत की दिवाली है।

India’s Covaxin gets emergency use approval from WHO, know about the importance of this decision