You are currently viewing CBSE 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए जरुरी खबर, जल्दी क्लिक करके पढ़ें

CBSE 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए जरुरी खबर, जल्दी क्लिक करके पढ़ें

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं-बारहवीं की पहले सत्र की माइनर विषयों की परीक्षाएं 16-17 नवंबर से शुरू होने जा रही हैं। जबकि दसवीं की मुख्य परीक्षाएं 30 नवंबर और बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होनी है। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने छात्रों को परीक्षा का शहर बदलने का अवसर दिया है।

छात्र परीक्षा का शहर बदलने के लिए 10 नवंबर आधी रात तक अनुरोध कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें ईमेल के माध्यम से स्कूलों को सूचित करना होगा। छात्रों से प्राप्त अनुरोधों को स्कूल एक सूची बनाकर 12 नवंबर आधी रात तक सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।

सीबीएसई ने छात्रों को सलाह दी है कि वह जिस शहर से परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उसका चुनाव सावधानी से किया जाए। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि एक बार स्कूल द्वारा अनुरोध जमा करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी। मालूम हो कि कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने छात्रों को जहां रह रहे हैं, वहीं परीक्षा सेंटर देेने की सुविधा प्रदान की है। बोर्ड की ओर से परीक्षा शहर में बदलाव को लेकर एक सर्कुलर जारी किया गया है।

सर्कुलर में कहा गया है कि कोरोना महामारी के कारण यदि कोई छात्र किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं तो वह अपने स्कूल से परीक्षा का शहर बदलने का आग्रह स्कूल से कर सकते हैं। छात्र थ्योरी या प्रैक्टिकल या थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों परीक्षाओं के लिए परीक्षा शहर बदलने का अनुरोध कर सकते हैं। थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के लिए परीक्षा केंद्र के रूप में केवल एक शहर को चुनने का विकल्प होगा।

Important news for CBSE 10th and 12th students, click to read quickly