You are currently viewing गूगल मीट पर प्रतिभागियों के माइक्रोफोन व कैमरे ऑफ़ कर सकेंगे होस्ट, जल्द शुरू होगी सुविधा

गूगल मीट पर प्रतिभागियों के माइक्रोफोन व कैमरे ऑफ़ कर सकेंगे होस्ट, जल्द शुरू होगी सुविधा

सैन फ्रांसिस्को (PLN-Punjab Live News) गूगल मीट एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जो मिटिंग के होस्ट को प्रतिभागियों के माइक्रोफोन या कैमरों को बंद करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह फीचर गूगल वर्कस्पेस फॉर एजुकेशन फंडामेंटल्स और एजुकेशन प्लस डोमेन के लिए रोल किया गया है। यह आने वाले महीनों में अतिरिक्त गूगल वर्कस्पेश एडिशन के लिए लॉन्च होगा।

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि मीटिंग होस्ट सभी को म्यूट कर सकेंगे। एक बार सभी प्रतिभागियों को म्यूट करने के बाद, मीटिंग होस्ट उन्हें अनम्यूट नहीं कर सकता है। हालांकि यूजर्स उन्हें जरूरत पड़ने पर अनम्यूट कर सकते हैं। यह सुविधा केवल उन होस्ट के लिए उपलब्ध होगी जो डेस्कटॉप ब्राउजर से जुड़े है, लेकिन आने वाले महीनों में अन्य प्लेटफॉर्म पर लॉन्च होगा।

माइक्रोफोन और कैमरा लॉक सुविधा डिफॉल्ट रूप से बंद हो जाएगी, होस्ट को बैठकों के दौरान इसे चालू करना होगा यदि वे इसका उपयोग करना चाहते हैं। हाल ही में, गूगल मीट ने लाइव स्पीच को ट्रांसलेट कैप्शन में रोल आउट करना शुरू किया। लाइव कैप्शन फीचर विशेष रूप से दिव्यांग यूजर्स के लिए और उन लोगों के लिए भी काम आता है जो वर्चुअल मीटिंग में शब्द दर शब्द में क्या कहा जा रहा है उसका ट्रैक रखना चाहते हैं।

hosts will be able to turn off the microphone and cameras of the participants on Google Meet