You are currently viewing महिलाओं के लिए मुफ्त 70 घंटे का आनलाइन कोर्स करवाएगी मान सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

महिलाओं के लिए मुफ्त 70 घंटे का आनलाइन कोर्स करवाएगी मान सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

लुधियाना: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार ने महिलाओं के हित में एक अहम फैसला लिया है जिसके मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के जरिए महिलाओं के लिए फ्री सर्टिफिकेट कोर्स चलाया जाएगा, जिससे महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी।

यह जानकारी देते हुए आज यहां अपर उपायुक्त (ग्रामीण विकास) अमित कुमार पांचाल ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट और पीएसडीएम पंजाब में दस हजार से अधिक महिलाओं को सशक्त बनाने और रोजगार देने के लिए साझेदारी की है। उल्लेखनीय है कि राज्य में बेरोजगारी कम करने के लिए पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन गरीब बेरोजगार युवाओं के लिए मुफ्त वोकेशनल कोर्स संचालित करता है।

इस बात की जानकारी देते हुए आज यहां अपर उपायुक्त ने कहा कि इस कड़ी के तहत पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन द्वारा जिला लुधियाना में महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए 70 घंटे का ऑनलाइन कोर्स संचालित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम चार क्षेत्रों पर केंद्रित होगा जिसमें पहला डिजिटल निर्माता, दूसरा अंग्रेजी, तीसरा रोजगार और चौथा उद्यमशीलता शामिल है।

उन्होंने कहा कि इस कोर्स के लिए लड़कियों/महिलाओं और दिव्यांगजनों की आयु 18 से 30 वर्ष और शैक्षणिक योग्यता कम से कम आठवीं पास होनी चाहिए। पात्र और इच्छुक छात्र पंजीकरण के लिए विभाग के लिंक https://rebrand.ly/pjby2 पर अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं।

Government will conduct free 70 hours online course for women, register like this