You are currently viewing Google पर भारत में लगा 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें इसके पीछे का कारण

Google पर भारत में लगा 1,337 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुरुवार को ग्लोबल टेक कंपनी गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम में कई बाजारों में अपनी मजबूत स्थिति का गलत इस्तेमाल करने को लेकर यह कार्रवाई की गई है। इसके अलावा, सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है।

आयोग ने प्रेस रिलीज में कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके में बदलाव करने का निर्देश भी दिया गया है। सीसीआई ने अपने बयान में कहा कि दिग्गज टेक कंपनी ने नॉन-ओएस वेब स्पेसेफिक वेब ब्राउजर मार्केट में अपनी मौजूदगी को बढ़ाने के लिए ऐप स्टोर मार्केट में अपनी मौजूद स्थिति का गलत इस्तेमाल किया है।

इससे पहले भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने इसी महीने समाचार सामग्री के संबंध में राजस्व बंटवारे की कथित अनुचित शर्तों को लेकर इंटरनेट कंपनी गूगल के खिलाफ एक और विस्तृत जांच का आदेश दिया था। सीसीआई ने 8 अक्टूबर को जारी इस आदेश में कहा था कि इस संबंध में नियामक की जांच शाखा के महानिदेशक (डीजी) अब मामले की जांच रिपोर्ट सौंपेंगे। सीसीआई के अनुसार, यह मामला गूगल के खिलाफ चल रहे दो अन्य मामलों के साथ जोड़ा जाएगा जहां आरोप काफी हद तक समान हैं।

लगातार सवालों के बीच कंपनी
गूगल के खिलाफ यह आदेश दरअसल न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन की तरफ से दर्ज एक शिकायत के बाद आया था। एसोसिएशन ने आरोप लगाया था कि सर्च इंजन के परिणाम वाले पेज में अपने वेबलिंक को प्राथमिकता देने के लिए उसके सदस्यों को गूगल को अपनी समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए मजबूर किया जाता है।

Google fined Rs 1337 crore in India know the reason behind it