You are currently viewing राशन कार्ड धारकों के लिए Good News, देशभर में लागू हुई ये सुविधा; मिलेगी बड़ी राहत

राशन कार्ड धारकों के लिए Good News, देशभर में लागू हुई ये सुविधा; मिलेगी बड़ी राहत

नई दिल्ली: राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने राशनकार्ड धारकों के लिए ‘पोर्टेबिलिटी’ सर्व‍िस शुरू कर दी है, जिससे अब कार्ड धारक देश के किसी भी राज्य या जिले के राशन दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे। इसके साथ ही केंद्र का ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ कार्यक्रम देशभर में लागू हो गया है।

खाद्य मंत्रालय की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई। ओएनओआरसी के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल डिवाइस (E-POS) लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज का अपना कोटा प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए कार्डधारकों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ मौजूदा राशन कार्ड का इस्‍तेमाल करना होगा। मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि असम ओएनओआरसी (ONORC) लागू करने वाला 36वां राज्य / केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।’ इसके साथ, ओएनओआरसी कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा ‘पोर्टेबल’ हो गई है।

ओएनओआरसी का क्रियान्वयन अगस्त 2019 में शुरू किया गया था। एक देश, एक राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card) योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सरकार ने ‘मेरा राशन’ मोबाइल एप्लिकेशन भी शुरू किया है। यह ऐप लाभार्थियों को वास्तविक समय पर सूचना उपलब्ध करा रहा है। यह अभी 13 भाषाओं में उपलब्ध है। अब तक ऐप को गगूल प्ले स्टोर से 20 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Good News for ration card holders, this facility implemented across the country; will get big relief