You are currently viewing शराब के शौकीनों के लिए Good News, MRP पर मिलेगी 25 फीसदी तक छूट

शराब के शौकीनों के लिए Good News, MRP पर मिलेगी 25 फीसदी तक छूट

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शराब की बिक्री पर चल रहा अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 25 फीसदी तक की छूट का दायरा बढ़ सकता है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए सरकार आबकारी नीति की घोषणा करने जा रही है, जिसमें निर्धारित छूट सीमा को हटाया जा सकता है। इससे वेंडर अपने हिसाब से शराब की कीमतों में छूट देकर बेच सकेंगे। नई पॉलिसी एक जून से लागू होनी है, जिसमें कई अन्य बदलाव भी होने हैं।

इसमें सबसे बड़ा लाभ शराब पीने वाले लोगों को मिलने की संभावना है, जिन्हें और अधिक सस्ते में शराब खरीदने का मौका मिल सकता है। चालू वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित पॉलिसी को कैबिनेट मंजूरी दे चुकी है। उपराज्यपाल की स्वीकृति मिलने के बाद इसके लागू किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि उपराज्यपाल की स्वीकृति के बाद आबकारी विभाग 25 फीसदी डिस्काउंट (छूट) की सीमा को हटा लेगा।

वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए जारी आबकारी नीति के तहत सरकार ने वेंडर को शराब की बिक्री पर छूट व अन्य ऑफर देने की इजाजत दी थी। इसके बाद वेंडरों ने फरवरी और मार्च में बंपर ऑफर दिया। कीमतों में 30 से 40 फीसदी तक की छूट दी गई। साथ में कई तरह के ऑफर भी दिए, जिसके बाद शराब की दुकानों के बाहर भीड़ लग गई थी। कई जगहों पर स्थिति को संभालने के लिए पुलिस तक बुलानी पड़ी।

इसके बाद आबकारी विभाग ने छूट देने पर रोक लगा दी थी। कुछ दिनों के बाद सरकार ने दोबारा से आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि एमआरपी पर 25 फीसदी तक की छूट दे सकते हैं। इसको लेकर वेंडरों में असंतोष था। उन्होंने सरकार के सामने तर्क रखा कि ऐसा करने से बिक्री प्रभावित हो रही है। सरकार छूट के प्रावधान को पूरी तरह से समाप्त करने या फिर छूट की सीमा को निर्धारित न करे।

Good news for liquor lovers, the government is preparing a plan to give up to 25 percent discount on MRP