You are currently viewing लुधियाना में हुई जहरीली गैस लीक. 11 लोगों की मौत- पूरा इलाका करवाया गया खाली, NDRF ने संभाला मोर्चा

लुधियाना में हुई जहरीली गैस लीक. 11 लोगों की मौत- पूरा इलाका करवाया गया खाली, NDRF ने संभाला मोर्चा

पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसा हुआ। जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक होने से चार बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई। 11 लोग अब भी बेसुध हालत में हैं। घटना के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस और प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर इलाके को सील कर दिया है।

लुधियाना के ग्यासपुरा क्षेत्र में गैस रिसाव होने से 11 लोगों की मौत हो गई है जबकि 4 से अधिक लोग बेसुध हैं। मरने वालों में पांच महिलाए, छह पुरुष और 10 व 13 साल के दो बच्चे शामिल हैं। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई।

एनडीआरएफ की दो टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। बचाव टीमें हर घर की जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार ड्रोन से भी घरों की छतों की जांच की जा रही है। गैस लीक में एक बिल्ली की भी मौत हुई है। मृतकों के शवों को लुधियाना सिविल अस्पताल ले जाया गया है।

मौके पर सुबह से डटी विधायक रजिंदरपाल कौर छीना की भी तबीयत खराब हो गई है। उन्हें भी अस्पताल भेजा गया है। इसके अलावा बचाव राहत मै जुटे पुलिस के चार मुलाजिम भी बेहोश हो गए हैं। पुलिस कमिश्नर के मुताबिक चारों मुलाजिम खतरे से बाहर हैं।

कुछ केमिकल रिएक्शन हुआ है: उपायुक्त

लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक के अनुसार, पूरी संभावना है कि कुछ गैस संदूषण हुआ है… यह काफी संभावना है कि मैनहोल में मीथेन के साथ कुछ रासायनिक प्रतिक्रिया हो सकती है। जांच की जा रही है। एनडीआरएफ की टीमें सैंपल ले रही हैं। पुलिस के अनुसार, मृतकों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे, ताकि पता चल सके कि किस तरह की गैस से उनकी मौत हुई है।

खुला था एक सीवरेज

हादसे वाली जगह पर एक सीवरेज खुला पाया गया है जिसमें से शायद गैस का रिसाव हुआ। बताया जा रहा है कि किसी फैक्टरी वालों ने केमिकल को डिस्पोजल के लिए सीवरेज में डाल दिया जिस वजह से पहले से ही सीवरेज में केमिकल के मिल जाने से कैमिकल रिएक्शन हुआ और गैस के रिसाव से लोगों की मौत हुई हालांकि प्रशासन अभी कुछ भी साफ नहीं बता रहा। फिलहाल एनडीआरएफ और पंजाब पुलिस की टीम सैंपल ले रही है। सैंपल लेने के बाद ही गैस रिसाव के कारण और कौन सी गैस थी इसके बारे में स्पष्ट हो पाएगा।

विज्ञापन

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम भी मौके पर पहुंची
वहीं हादसे के पांच घंटे बीतने के बाद भी पूरे इलाके में दुर्गंध फैली हुई है। सूत्रों के अनुसार, मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है। अभी आसपास के घर बंद हैं। गैस की दुर्गंध कम होने पर पूरे इलाके की कांबिंग की जाएगी। पंजाब पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। गैस के रिसाव से और नुकसान न हो, पुलिस ने आसपास के 300 मीटर के इलाके को खाली करा दिया है।

जहां से गैस लीक हुई, उस दुकान का संचालक बेसुध है। विधायक रजिंदर कौर छीना ने कहा कि गैस लीक प्रकरण मामले की जांच होगी। फिलहाल लोगों की जान बचाने के लिए काम किया जा रहा है। पूरे इलाके में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। प्रशासन के अनुसार, उनका फोकस लोगों को बाहर निकालने पर है। हर घर की जांच की जा रही है।
सीएम मान ने जताया दुख
सीएम भगवंत मान ने ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है। सीएम ने ट्वीट किया-लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके में फैक्टरी से गैस रिसाव की घटना बेहद दुखद है..पुलिस, सरकार और एनडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद है..हर संभव मदद की जा रही है।

सरकार ने किया मदद का एलान

पंजाब सरकार ने गैस लीक में मारे गए लोगों के परिवारों दो लाख रुपये और घायलों को पचास हजार रुपये की मदद का एलान कर दिया है।

सभी घायलों का होगा मुफ्त इलाज

विधायक रजिंदरपाल कौर छीना ने कहा कि सभी घायलों का सरकार की तरफ से मुफ्त इलाज करवाया जाएगा। सभी अस्पतालों को कहा गया है कि घायलों से कोई भी चार्ज न लिया जाए।

Big accident in Ludhiana: 11 people died due to toxic gas leak – the entire area was evacuated