You are currently viewing चाय-नाश्ते से लेकर मर्सिडीज-BMW तक, खर्च के लिए EC ने तय किए रेट

चाय-नाश्ते से लेकर मर्सिडीज-BMW तक, खर्च के लिए EC ने तय किए रेट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी बड़े और छोटे दलों को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए लखनऊ के जिला चुनाव अधिकारी (डीईओ) ने चुनाव प्रचार के दौरान सेवाओं एवं खाने-पीने पर रेट तय किए हैं। इस रेट के मुताबिक उम्मीदवार नाश्ते पर (चार पूड़ी, एक मिठाई) 37 रुपए, चाय एवं समोसा पर छह-छह रुपए खर्च कर सकता है। मिनरल वाटर को एमआरपी पर खरीदा जा सकता है। इसी तरह से उम्मीदवार 16 रुपए में फूल की माला और दिन भर प्रचार के लिए 1575 रुपए में तीन ढोलकिए किराए पर ले सकते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव प्रचार के लिए जिला चुनाव अधिकारी ने लक्जरी गाड़ियों के रेट भी तय किए हैं। उम्मीदवार 21,000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से बीएमडब्ल्यू एवं मर्सिडीज किराए पर ले सकते हैं। जबकि एसयूवी पजेरो स्पोर्ट के लिए अधिकतम 12,600 रुपए चुकाया जा सकता है। वहीं, इनोवा, फॉर्च्यूनर, क्वालिस के लिए 2,310 रुपए, स्कॉर्पियो, टवेरा के लिए 1,890 रुपए और जीप, बलेरो एवं सूमों के लिए 1,260 रुपए तय किया गया है। इसमें ईंधन की कीमत भी शामिल है।

इस बार 40 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार
इससे पहले इस महीने की शुरुआत में चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा 40 लाख रुपए तय की। यानि उम्मीदवार इस बार 28 लाख रुपए की जगह चुनाव प्रचार में 40 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। चुनाव में सभी उम्मीदवारों को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए चुनाव आयोग चुनाव प्रचार पर खर्च की सीमा निर्धारित करता है।

From tea-breakfast to Mercedes-BMW, EC fixed rates for expenses