You are currently viewing अब घर से ही वोट डाल सकेंगे बुजुर्ग, दिव्यांग और कोविड संक्रमित, पहली बार विधानसभा चुनाव में मिलेगी सुविधा

अब घर से ही वोट डाल सकेंगे बुजुर्ग, दिव्यांग और कोविड संक्रमित, पहली बार विधानसभा चुनाव में मिलेगी सुविधा

उत्तराखंड (PLN- Punjab Live News) 2022 में उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की तरफ से भी सभी प्रबंध किए जा रहे हैं। ये चुनाव अगले साल मार्च के महीने में आयोजित किए जा सकते हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग बुजुर्गों, दिव्यांगों और कोरोना के मरीजों के लिए घर बैठे वोट देने की सुविधा शुरू करने जा रहा है। विभाग ने इसके लिए तैयारियां भी तेज कर दी है। उम्मीद है कि इस बार विधानसभा चुनाव में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

गौर हो कि इससे पहले केवल पुलिसकर्मियों, चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी और सेना के जवानों को ही पोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाती थी लेकिन पहली बार यह सुविधा बुजुर्गों, दिव्यांगों और कोरोना के मरीजों के लिए शुरू की जा रही है। इसके तहत बुजुर्ग, दिव्यांग और कोरोना से पीड़ित व्यक्ति अपने घर से ही पोस्टल बैलेट के माध्यम से वोट दे सकता है। लेकिन अगर इनमें से कोई पोलिंग बूथ पर जाकर वोट करना चाहता है तो वे भी कर सकता है।

घर बैठे वोट डालने के लिए पात्र मतदाताओं को पहले फॉर्म 12-डी भरना होगा। इस फॉर्म को भरने के बाद निर्वाचन विभाग ऐसे आवेदकों का वेरिफिकेशन कराएगा। वेरिफिकेशन के बाद उन्हें विभाग की ओर से घर पर ही पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसे भरकर वह जमा करा सकेंगे।

elderly Divyang and covid infected will be able to vote from home facility will be available in the assembly elections