You are currently viewing पंजाब में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

पंजाब में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

चंडीगढ़: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा है कि राज्य सरकार ने 12,507 सरकारी स्कूलों के 17,299 और कमरों को स्मार्ट क्लास रूम में तब्दील करने का फ़ैसला किया है। सिंगला ने आज यहां बताया कि बाईस ज़िला इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (डी.आई.ई.टीज़) के 24 कमरों को भी स्मार्ट ट्रेनिंग रूम में तब्दील किये जायेंगे। इस काम पर लगभग 117 करोड़ रुपए ख़र्च किए जाएंगे।

स्मार्ट कलास रूमों में मल्टीमीडिया प्रोजैक्टर, माईक्रो सी.पी.यू, साउंड बार, प्रोजैक्शन के लिए व्हाइट बोर्ड और स्मार्ट क्लास रूमों में लिखने के लिए ग्रीन बोर्ड लगाए जाएंगे। सिंगला के अनुसार कांग्रेस सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए वचनबद्ध है और अपनी वचनबद्धता को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे को सुधारने के लिए स्कूलों को ज़रुरी फंड अलॉट किये जा रहे हैं। बुनियादी ढांचे की सुविधाओं में सुधार के अलावा शिक्षा के मानक को सुधारने के लिए अध्यापकों के लिए कुछ पहलकदमियां जैसे ऑनलाइन अध्यापक तबादला नीति, स्मार्ट स्कूल नीति, प्री-प्राईमारी शिक्षा, डिजिटल शिक्षा और बार्डर एरिया में काम कर रहे अध्यापकों का विशेष काडर अमल में लाई जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले चार सालों में 29 फीसदी वृद्धि के साथ लगभग 5.6 लाख विद्यार्थी प्राईवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में दाखि़ल हुए हैं। इससे पता चलता है कि उनके माता-पिता का सरकारी स्कूलों में भरोसा दोबारा बढ़ा है। पंजाब सरकार ने स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में 70 मापदण्डों के आधार पर हाल ही में जारी की गई परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पी.जी.आई.) में भी पूरे देश में पहला स्थान प्राप्त किया है।

सिंगला ने बताया कि स्मार्ट क्लासरूमों में नये उपकरण लगाने सम्बन्धी ज़िला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल मुखियों को पहले ही विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं और क्लासरूमों में बिजली और अन्य सुविधाओं की उचित उपलब्धता को यकीनी बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

Education Minister made a big announcement for the students studying in government schools in Punjab