You are currently viewing DIPS सर्दियों में बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए किया प्रेरित

DIPS सर्दियों में बच्चों को हेल्दी फूड खाने के लिए किया प्रेरित

जालंधर (अमन बग्गा): सर्दी के मौसम अच्छी सेहत और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डिप्स स्कूल टांडा के प्री प्राइमरी विंग में हेल्दी मंचिंग गतिविधि का आयोजन किया गया। इस गतिविधि का मुख्य मकसद विद्यार्थियों को पौष्टिक खाना खाने के लिए प्रेरित करना था। इस दौरान विद्यार्थियों ने स्कूल में अपने टीचर्स के साथ विदाउट फायर कुकिंग करते हुए हेल्दी फूड बनाए।

इसमें टीचर्स ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर मक्की के दाने, विभिन्न सब्जियों, स्पराउट्स की मदद से सलाद, चाट, सैंडविच, जूस आदि डिशेज तैयार की। साथ ही बताया कि किस तरह से हम जंक फूड को हेल्दी बना सकते है। इस दौरान सर्दी के मौसम में मार्किट में मिलने वाली मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल किया गया। कुकिंग करते हुए टीचर्स ने बच्चों को बताया कि इन सब्जियों में कौन कौन से विटामिन, प्रोटीन व अन्य पौष्टिक तत्व है जो कि हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है।

प्रिंसिपल दिव्या चावला ने विद्यार्थियों द्वारा बनाई डिशेज की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह गतिविधियां करवाने से बच्चो की हेल्दी फूड के प्रति रूचि बढ़ती है और वह जंक फूड से दूर होते है। इसके साथ ही इस तरह के प्रैक्टिकल के माध्यम से वह आसानी से इन सब्जियों और फलों के नाम और उनके पौषक तत्व याद रख सकते है।