You are currently viewing DC घनश्याम थोरी ने कहा, जालंधर शहर में होगा 75 तालाबों का निर्माण; जानें इसके पीछे का उद्देश्य

DC घनश्याम थोरी ने कहा, जालंधर शहर में होगा 75 तालाबों का निर्माण; जानें इसके पीछे का उद्देश्य

जालंधर: जल संकट से निपटने के लिए मिशन ‘अमृत सरोवर’ के तहत जालंधर जिले में 75 तालाबों का निर्माण किया जाएगा। उपायुक्त घनश्याम थोरी ने बुधवार को इस परियोजना की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को एक निश्चित समय सीमा के भीतर निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह परियोजना देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तैयार की गई है।

इस कदम का उद्देश्य मौजूदा जल निकायों के कायाकल्प के अलावा नए जल निकायों की स्थापना के माध्यम से गिरते भूजल स्तर से निपटना है। थोरी ने कहा कि प्रत्येक सरोवर एक एकड़ के आकार का होगा जिसकी कुल जल धारण क्षमता 10,000 घन मीटर होगी।

थोरी ने कहा कि पानी का उपयोग सिंचाई, मत्स्य पालन या शाहबलूत की खेती सहित कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उन्होंने ग्राम पंचायतों को इस परियोजना की निगरानी और समय पर पूरा करने के लिए एक पर्यवेक्षक नामित करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि सुचारु निष्पादन सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को भी नियुक्त किया जाएगा ताकि सभी तालाबों को निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों, उनके परिवार के सदस्यों या संबंधित गांव के किसी अन्य बुजुर्ग नागरिक की उपस्थिति में अमृत सरोवर कार्य स्थलों पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘अमृत सरोवर’ के निर्माण के संबंध में स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के गांवों को उचित प्राथमिकता दी जाएगी।

DC Ghanshyam Thori said, 75 ponds will be constructed in Jalandhar city; Know the purpose behind it