You are currently viewing पराली जलाने के मुद्दे पर CM मान ने केंद्र पर साधा निशाना, बोले- किसानों से नफरत करती है मोदी सरकार

पराली जलाने के मुद्दे पर CM मान ने केंद्र पर साधा निशाना, बोले- किसानों से नफरत करती है मोदी सरकार

चंडीगढ़: पराली के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने पंजाब में पराली जलाने के बढ़ रहे मामलों का ठीकरा केंद्र सरकार के सिर फोड़ा है। सीएम मान ने कहा कि पंजाब का किसान पराली जलाना नहीं चाहता लेकिन उन्हें मजबूरी में पराली को आग के हवाले करना पड़ रहा है और केंद्र सरकार से पंजाब सरकार को कोई मदद पराली प्रबंधन को लेकर नहीं मिल रही है। भगवंत मान ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार दिल्ली और पंजाब सरकार को प्रदूषण और पराली जलाने के मामलों के लिए जिम्मेदार ठहरा रही है।

पंजाब के सीएम ने कहा कि हमने केंद्र से पहले ही अपील कर दी थी लेकिन किसानों को 1500 रुपये प्रति एकड़ मुआवजे की हमारी अपील नहीं मानी गई। हमने केंद्र को एक और समाधान दिया था लेकिन बायो गैस उद्योग के लिए जो मांगा था, वो भी मंजूर नहीं किया गया। अब केंद्र सरकार पंजाब सरकार पर सवाल उठा रही है। उन्होंने कहा कि सिर्फ दिल्ली-पंजाब’ पर ही सवाल क्यों?

केंद्र की भाजपा सरकार किसान विरोधी: CM मान
पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार कृषि आंदोलन के कारण किसानों से नफरत करती है। इसे पंजाब के किसान इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों से बदला लेना चाहती है। केंद्र की भाजपा सरकार किसान विरोधी। सरकार समाधान की ओर बढ़ती है, बदलाव की ओर नहीं’। पंजाब में मंगलवार को पराली जलाने की रिकॉर्ड 1,842 घटनाएं दर्ज की गईं, जिसे लेकर विपक्षी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार को आड़े हाथ लिया।

CM Mann targeted the Center on the issue of stubble burning