You are currently viewing CM चन्नी ने गरीबों के घर जलाएं दीप, 269 झुग्गी-बस्ती वालों को दिया आवास का मालिकाना हक

CM चन्नी ने गरीबों के घर जलाएं दीप, 269 झुग्गी-बस्ती वालों को दिया आवास का मालिकाना हक

चमकौर साहिब: दिवाली पर्व के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने यहां इंदिरा कालोनी झुग्गी बस्ती में रह रहे 269 लाभार्थियों को आज ‘बसेरा योजना’ के तहत आवास का मालिकाना हक प्रदान किया। चन्नी ने खुद इंदिरा कालोनी के कुछ गरीब लोगों के घरों में जाकर दीप जलाए और उन्हें घरों के मालिकाना अधिकार की सनद सौंपी। इसके उपरांत शेष लोगों को सिटी सेंटर में एक समारोह में ये सनद सौंपी गईं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सरकारी ज़मीन पर झुग्गी झौंपड़ियों में रह रहे परिवारों को मालिकाना अधिकार देने की बसेरा योजना के द्वारा जरूरतमंद लोगों का अपना घर होने का सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में बसेरा योजना के अंतर्गत सभी योग्य लाभार्थीयों को जल्द कवर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गाँवों में लाल डोरा के अंदर रह रहे लोगों को भी घरों के मालिकाना अधिकार देने के लिए ड्रोन मैपिंग चल रही है और जल्द ही उन्हें भी उनके घरों के मालिकाना अधिकार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान मध्यम वर्गीय लोगों को आर्थिक तौर पर बड़ी चोट पहुंची है और केंद्र सरकार की तरफ से लगातार पैट्रोल-डीज़ल की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं जिसके कारण पूरे देश में महँगाई ने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। बढ़ती महँगाई को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से बिजली दरों में तीन रुपए प्रति यूनिट की कटौती कर राज्य के लोगों को दीवाली का बड़ा तोहफ़ा दिया गया है। इस कटौती से आम जनता को आपेक्षित राहत मिलेगी। इससे राज्य के कुल 71.75 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 69 लाख उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

चन्नी ने इस मौके पर चमकौर साहिब की सभी स्ट्रीट लाईटों को बदल कर एलईडी लाईटें लगाने के लिए 2.50 करोड़ रुपए देने का ऐलान भी किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास को ध्यान में रखते हुए सतलुज नदी पर बेला-पन्याली पुल का शिलान्यास छह नवम्बर को किया जायेगा। जिसके लिए 70 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा उन किसानों को दिया जायेगा जिनकी ज़मीन इस पुल के निर्माण के लिए अधिग्रहीत की जाएगी।

CM Channi light a lamp in the houses of the poor, gave ownership of the house to 269 slum dwellers