You are currently viewing केंद्र का मान सरकार को बड़ा झटका, ग्रामीण विकास कोष तुरंत जारी करने से इनकार

केंद्र का मान सरकार को बड़ा झटका, ग्रामीण विकास कोष तुरंत जारी करने से इनकार

चंडीगढ़: केंद्र की मोदी सरकार ने अब पंजाब की भगवंत मान सरकार को आर्थिक झटका दिया है। केंद्र सरकार ने पंजाब को ग्रामीण विकास फंड तत्काल जारी करने से इनकार कर दिया है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पंजाब सरकार को पत्र लिखा है, जिसमें उसने ग्रामीण विकास फंड को तुरंत जारी करने से इनकार कर दिया है।

इससे पंजाब के ग्रामीण इलाकों में ग्रामीण संपर्क सड़कों के नए निर्माण और मरम्मत परियोजनाओं पर ब्रेक लग सकता है। पंजाब सरकार को केंद्र से ग्रामीण विकास के लिए 2880 करोड़ रुपए मिलने की पूरी उम्मीद थी, लेकिन केंद्र ने अभी तक ये फंड देने से मना कर दिया है। बता दें कि केंद्र की ओर 3 फसली सीजन का ग्रामीण विकास कोष (आरडीएफ) पैडिंग है, जिसकी राशि 2880 करोड़ है।

उधर, वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा है कि केंद्र सरकार ने ग्रामीण विकास की धनराशि वापस लेकर प्रांतीय अधिकारों और किसानों पर सीधा हमला किया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय शर्त के तहत राज्य सरकार ने ग्रामीण विकास अधिनियम में भी संशोधन किया था। अब ऐसा न करने का मतलब है कि केंद्र सरकार कृषि के बुनियादी ढांचे को नष्ट करना चाहती है क्योंकि सरकार ने ग्रामीण विकास कोष से विपणन के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया होगा।

Center’s big blow to government, refusal to release rural development fund immediately