You are currently viewing देश में आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, नहीं पड़ेगी रजिस्ट्रेशन की जरुरत

देश में आज से लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, नहीं पड़ेगी रजिस्ट्रेशन की जरुरत

नई दिल्ली: देश में आज से स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 साल के अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोविड-19 टीका की बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक लगाई जाएगी। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 25 दिसंबर को इसकी घोषणा की थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को एसएमएस भेजकर स्मरण कराया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी।

सरकार की घोषणा के मुताबिक, प्रीकॉशन डोज के लिए किसी को भी कोविन एप पर नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरुरत नहीं है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग-इन करके सीधे अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा सीधे वॉक-इन की भी सुविधा है।

Booster dose of corona vaccine will be started in the country from today, no need for registration