You are currently viewing बड़ा हादसा: यात्रियों से भरी हाउसबोट पानी में पलटी, 18 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बड़ा हादसा: यात्रियों से भरी हाउसबोट पानी में पलटी, 18 लोगों की मौत, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नई दिल्ली: केरल में मलप्पुरम जिले के तनूर इलाके में तुवलथिरम समुद्र तट के पास रविवार की शाम को करीब यात्रियों से भरी एक हाउसबोट के पलट जाने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। इनमें ज्यादातर बच्चे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताते हुए मृतकों को परिवारों को 2-2 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। लापता लोगों की खोज के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है।

खबरों के मुताबिक नाव में करीब 40 लोग सवार थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर दु:ख जताया है। लापता लोगों की तलाश की जा रही है। पीएम राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपया मुआवजा देने का ऐलान भी किया गया। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन आज सुबह तनूर दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री के कल के लिए निर्धारित राज्य के सभी सरकारी विभागों के आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।

केरल के खेल मंत्री वी अब्दुर्रमान, पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियास के साथ बचाव अभियान पर नजर रख रहे हैं। अब्दुर्रहमान ने कहा कि हादसे में 11 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और उनमें से ज्यादातर बच्चे हैं जो स्कूल की छुट्टियों के दौरान घूमने आए थे।

उन्होंने कहा कि लोगों के नौका के नीचे फंसे होने की संभावना है तथा उन्हें बाहर निकाला जाना है। नौका पलट गयी थी। इसकी वजह अभी पता नहीं चली है। पुलिस इसकी जांच करेगी। ‘हाउसबोट’ एक ऐसी विशेष नौका होती है जिसे घर जैसा रूप दिया गया हो।

बयान में कहा गया है कि दमकल और पुलिस दल, राजस्व तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और जिले के तानुर तथा तिरुर इलाकों के स्थानीय लोग बचाव अभियान में शामिल हैं। इसमें कहा गया है कि मंत्री अब्दुर्रहमान और रियास बचाव अभियान में समन्वय करेंगे। पुलिस के अनुसार यह हादसा शाम लगभग सात बजे हुआ। पुलिस ने बताया कि जिन लोगों को पानी से बाहर निकाला गया है, उन्हें नजदीकी निजी तथा सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। हादसे की वजह का अभी पता नहीं चला है।

Big accident: Houseboat full of passengers capsized in water 18 people died rescue operation continues