You are currently viewing वैष्णो देवी मंदिर में हुए हादसे के बाद श्राइन बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, लिए ये अहम फैसले

वैष्णो देवी मंदिर में हुए हादसे के बाद श्राइन बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम, लिए ये अहम फैसले

जम्मू: श्री माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए अब ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य होगी। ऑफलाइन पर्ची सिस्टम को बंद कर दिया गया है। यात्रियों की लोकेशन ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों पर आधारित आरएफआईडी ट्रैकिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने समेत भीड़ प्रबंधन के अन्य उपाय किए जाएंगे।

माता वैष्णो देवी भवन के पास भगदड़ से हुए हादसे के बाद उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में रविवार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में यह अहम फैसले लिए गए। राजभवन में हुई विशेष बैठक में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने पर विस्तृत चर्चा की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार को तत्काल सभी फैसलों पर अमल के निर्देश दिए गए।

बोर्ड ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार को प्रभावी भीड़ प्रबंधन, सौ फीसदी ऑनलाइन बुकिंग से यात्रा, यात्रा मार्ग खासकर भवन क्षेत्र में भीड़ न होने देने और भवन पर प्रवेश व श्रद्धालुओं के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग रास्तों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बोर्ड के अध्यक्ष उपराज्यपाल ने कहा कि आरएफआईडी ट्रैकिंग सिस्टम को फौरन प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने तकनीकी विशेषज्ञों की सलाह लेने को भी कहा।

वैष्णो देवी यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए यात्रा मार्ग व भवन क्षेत्र में मास्टर प्लान को जल्द लागू किया जाएगा। बच्चों और बुजुर्गों के लिए रोप वे बनाए जाएंगे, जबकि भीड़ प्रबंधन के लिए स्काई वॉक और सस्पेंशन ब्रिज तैयार किए जाएंगे।