You are currently viewing दुबई के बाद इस देश ने खोले भारतीय यात्रियों के लिए दरवाजे, वैक्सीन प्राप्त लोगों को क्वारंटीन से भी छूट

दुबई के बाद इस देश ने खोले भारतीय यात्रियों के लिए दरवाजे, वैक्सीन प्राप्त लोगों को क्वारंटीन से भी छूट

नई दिल्ली: जर्मनी ने भारत समेत कई देशों के यात्रियों पर लगाई पाबंदियों को हटा लिया है। देश की सरकारी एजेंसी ने सोमवार को भारत को ‘हाई-इंसीडेंस एरियाज’ वर्ग में शामिल किया है, जिसके तहत भारतीय यात्रियों को जर्मनी में प्रवेश की अनुमति होगी। जर्मनी ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट को देखकर यह रोक लगाई थी। बीते हफ्ते ही दुबई ने भी भारतीय यात्रियों पर लगाई पाबंदियों में ढील दी है। खबर है कि नए वेरिएंट्स पर वैक्सीन के प्रभावी होने के चलते यह फैसला लिया गया है।

सरकारी एजेंसी रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने कहा कि भारत, नेपाल, रूस, पुर्तगाल और ब्रिटेन को ‘हाई-इंसीडेंस एरियाज’ में रखा गया है। पहले इन देशों का नाम ‘एरियाज ऑफ वेरिएंट कंसर्न’ में शामिल था। यात्री वर्ग में हुए इस बदलाव के बाद गैर-जर्मन भी देश में आसानी से यात्रा कर पाएंगे। ‘हाई-इंसीडेंस एरियाज’ वर्ग में शामिल देशों के यात्रियों को जर्मनी पहुंचने पर टेस्ट कराना होगा। साथ ही 10 दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा। अगर जांच के नतीजे नेगेटिव आते हैं, तो क्वारंटीन के समय को घटाकर 5 दिन कर दिया जाएगा।

मौजूदा नियमों के मुताबिक, जर्मनी अपने नागरिकों को ही कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से अनुमति दे रहा था। इन यात्रियों को वैक्सीन प्राप्त करने के बाद भी दो हफ्तों के लिए क्वारंटीन रहना अनिवार्य था। जर्मनी की तरफ से हटाई गई पाबंदियां और नए नियम आगामी बुधवार से लागू हो जाएंगे।

After Dubai, this country has opened doors for Indian travelers, people who have received the vaccine are exempted from quarantine