You are currently viewing पंजाब विजिलेंस का एक्शन, पंचायत सचिव और सरपंच का पति 5000 रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू

पंजाब विजिलेंस का एक्शन, पंचायत सचिव और सरपंच का पति 5000 रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों काबू

चंडीगढ़: राज्य में भ्रष्टाचार पर नकेल डालने के मकसद के साथ पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने शनिवार को एक पंचायत सचिव और एक प्राईवेट व्यक्ति जोकि सरपंच का पति है, को 5000 रुपए की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों काबू किया है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर राज्य के सरकारी दफ़्तरों और सार्वजनिक जीवन में से भ्रष्टाचार के ख़ात्मे के लिए ब्यूरो की तरफ से मुहिम शुरु की हुई है। इस सम्बन्धी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ दफ़्तर सादिक जि़ला फरीदकोट के अधीन पड़ते गाँव भाग सिंह वाला में तैनात पंचायत सचिव गुरप्रीत सिंह और इसी गाँव की सरपंच सिमरनीत कौर के पति गुरप्रीत सिंह को शिकायतकर्ता हरबंस सिंह से 5000 रुपए की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों काबू किया है।

उन्होंने आगे बताया कि उक्त शिकायतकर्ता ने ब्यूरो के पास पहुँच करके दोष लगाया कि कथित दोषी पंचायत सचिव और उपरोक्त गाँव की सरपंच का पति बीपीएल परिवारों को नये घर बनाने के लिए सरकारी स्कीम के अंतर्गत उसकी माता के नाम पर मंज़ूर ग्रांट की तीसरी किश्त जारी करने के बदले 10,000 रुपए की रिश्वत माँग रहे हैं। शिकायतकर्ता ने आगे बताया कि उक्त दोनों मुलजिमों ने यह रिश्वत दो किश्तों में देने के लिए कहा है परन्तु वह रिश्वत की रकम नहीं देना चाहता।

शिकायत के तथ्यों की सच्चाई का पता लगाने के बाद फिऱोज़पुर यूनिट की विजीलैंस टीम ने जाल बिछाया और उक्त दोनों मुलजिमों को दो सरकारी गवाहों की हाजिऱी में 5000 रुपए की रिश्वत लेते हुये रंगे हाथों काबू कर लिया।

प्रवक्ता ने बताया कि इस सम्बन्ध में एफ. आई. आर. नम्बर 10, तारीख़ 18-03-2023 को भ्रष्टाचार रोकथाम कानून की धारा 7,7(ए) के अंतर्गत विजीलैंस ब्यूरो के थाना फिऱोज़पुर रेंज में मुकदमा दर्ज करके अगली जांच आरंभ कर दी है।

Action of Punjab Vigilance, Panchayat Secretary and Sarpanch’s husband caught red handed taking bribe of Rs 5000